Rio : हॉकी में नीदरलैंड्स से हारकर भी क्वार्टर-फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

Friday, Aug 12, 2016 - 07:30 PM (IST)

रियो डि जिनेरियो: भारत ने मुकाबला खत्म होने से कुछ सेकेंड पहले 5 पेनल्टी कार्नर गंवाए जिससे उसे पुरूष हाकी स्पर्धा में नीदरलैंड के खिलाफ 1-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बावजूद वह आज यहां रियो ओलिंपिक की हाकी प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहा। 
 
नीदरलैंड ने अपने दोनों गोल पेनल्टी कार्नर पर रोजर होफमैन (32वें मिनट) और मिंक वान डेर वीरडन (54वें मिनट) के जरिए किया। भारत ने भी अपना एकमात्र गोल वीआर रघुनाथ (38वें मिनट) के जरिए पेनल्टी कार्नर पर किया। इस हार के बावजूद भारत पूल बी का एक अन्य मैच मौजूदा ओलंपिक चैंपियन जर्मनी और अर्जेंटीना का मैच 4-4 से बराबर छूटने से क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया।  
 
भारत अब पूल बी में चार मैचों में छह अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। यदि वह कल अपने आखिरी लीग मैच में कनाडा से हार भी जाता है तब भी उसका आखिरी 8 में स्थान तय है। पूल ए और पूल बी से शीर्ष चार पर रहने वाली दो टीमें क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएंगी।  भारत और नीदरलैंड के बीच मैच में आखिरी कुछ क्षणों में काफी रोमांचक खेल देखने को मिला। भारत ने अंतिम लम्हों में कड़ी चुनौती पेश की। 
 
मुकाबले में जब सिर्फ 4 मिनट बचे थे और भारत 1-2 से पिछड़ रहा था जब टीम ने गोलकीपर पीआर श्रीजेश की जगह एक अतिरिक्त फारवर्ड उतार दिया। भारत को इसका फायदा भी मिला जब उसे वीडियो रेफरल के जरिये मैच खत्म होने से 6 सेकेंड पहले अपना चौथा पेनल्टी कार्नर मिला। इस पेनल्टी कार्नर के बाद भारत को लगातार 4 और पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन 4 शाट लेने वाले वाले रूपिंदर पाल सिंह और रघुनाथ ड्रैग फ्लिक के जरिए गोलकीपर याप स्काटमैन की अगुआई वाले नीदरलैंड के डिफेंस को भेदने में नाकाम रहे। 
Advertising