भारत के पास फाइनल में पहुंचने का आखिरी मौका

Thursday, Apr 14, 2016 - 05:41 PM (IST)

इपोह: पांच बार की चैंपियन और गत वर्ष कांस्य पदक जीत चुकी भारतीय पुरुष हॉकी टीम प्रतिष्ठित सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश करने की अपनी आखिरी उम्मीद के लिए शुक्रवार को मेजबान मलेशिया के खिलाफ हाईवोल्टेज मैच में उतरेगी। सरदार सिंह की कप्तानी वाली भारतीय टीम का प्रदर्शन टूर्नामेंट में अब तक मिला जुला रहा है। 
 
चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 5-1 से पीटने के बाद पिछले मैच में उसे न्यूजीलैंड के हाथों 1-2 की करीबी शिकस्त झेलनी पड़ गई जिससे अब मलेशिया के खिलाफ होने वाला उसका मैच एक तरह से सेमीफाइनल की तरह हो गया है जहां जीत उसे फाइनल में पहुंचा सकती है। भारत का यह आखिरी ग्रुप चरण मैच है और उसके नौ अंक हैं जबकि न्यूजीलैंड के सभी मैच पूरे हो गए हैं और उसके भारत से अधिक 11 अंक हैं, लेकिन फाइनल में आस्ट्रेलिया से कौन भिड़ेगा इसका फैसला पूरी तरह से भारत और मलेशिया के मैच पर ही निर्भर हो गया है। 
 
भारतीय टीम का पिछली हार से निश्चित ही मनोबल टूटा है लेकिन वह मलेशिया के खिलाफ मैच की अहमियत को भी जानते हैं और उमीद यही की जा रही है कि टीम इंडिया पूरी क्षमता के साथ इस मैच में प्रदर्शन करेगी। मौजूदा स्थिति को देखें तो भारतीय टीम मेजबान मलेशिया के खिलाफ जीत की दावेदार कही जा सकती है। मलेशिया ने टूर्नामेंट में अब तक पांच मैचों में दो ही जीते हैं और वह आठ अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। 
 
हालांकि अहम मैच में विपक्षी टीम को कमतर नहींं आंका जा सकता है। वैसे मेजबान टीम ने कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन किया है, उसने कनाडा के साथ 2-2 और न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ 3-3 से ड्रा खेले हैं जबकि पाकिस्तान और जापान को हराया है और भारत के खिलाफ चुनौती पेश कर सकती है।
 
Advertising