सरदार सिंह करेंगे हॉकी टूर्नामैंट की कप्तानी, 27 जून से शुरू होगा मुकाबला

Monday, Jun 20, 2016 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्ली: स्पेन के वैलेंशिया में 27 जून से शुरू हो रहे छह देशों के आमंत्रण हॉकी टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कमान सरदार सिंह को सौंपी गई है। हॉकी इंडिया ने 27 जून से तीन जुलाई तक होने वाले छह देशों के इस आमंत्रण टूर्नामेंट के लिए सोमवार को भारतीय टीम की घोषणा की जिसकी कप्तानी सरदार सिंह करेंगे। इससे पहले चैंपियंस ट्राफी हॉकी टूर्नामेंट में भारतीय टीम का नेतृत्व अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने किया था और भारत ने इस टूर्नामेंट में इतिहास रचते हुए पहली बार रजत पदक जीता था।

इस टूर्नामेंट में भारत के अलावा मेजबान स्पेन, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, जर्मनी और अर्जेंटीना की हॉकी टीमें हिस्सा लेंगी। गोलकीपर श्रीजेश को भारतीय टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। 20 सदस्यीय भारतीय टीम में वीआर रघुनाथ, रुपिंदर पाल सिंह और कोठाजीत सिंह जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को इस आमंत्रण टूर्नामेंट के लिए शामिल किया गया है। उनके अलावा बीरेन्द्र लाकड़ा, हरमनप्रीत सिंह और सुरेन्द्र कुमार को भी टीम का हिस्सा बनाया गया है।

पीआर श्रीजेश के अलावा विकास दहिया टीम में दूसरे गोलकीपर होंगे। भारत टूर्नामेंट में अपने पहले मुकाबले में 27 जून को जर्मनी से भिड़ेगा। टीम के कप्तान सरदार सिंह ने कहा कि प्रतिष्ठित चैंपियंस ट्राफी के इतिहास में पहली बार रजत पदक जीतने के बाद तथा 1982 में कांस्य पदक के बाद टूर्नामेंट में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने से टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है और हम छह देशों के इस आमंत्रण टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

इस टूर्नामेंट में हर मैच रियो ओलंपिक के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए खेला जाएगा। 29 वर्षीय भारतीय मिडफील्डर सरदार ने कहा कि चैंपियंस ट्राफी में टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया था और उससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ जिससे ओलंपिक में पदक जीतने की हमारी उम्मीदें बढ़ गई हैं। वैलेंशिया में जिन तीन टीमों का हम सामना करेंगे, वे ओलंपिक खेलों में हमारे पूल में हैं और इससे हमें रणनीति समझने में काफी मदद मिलेगी।

Advertising