ओलंपिक में भारत का पहला मुकाबला आयरलैंड के साथ

punjabkesari.in Thursday, Apr 28, 2016 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने इस वर्ष होने वाली रियो ओलंपिक के आधिकारिक मैच कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है जिसमें भारतीय पुरुष हॉकी टीम 6 अगस्त को क्वालिफायर टीम आयरलैंड के खिलाफ तथा महिला टीम सात अगस्त को जापान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी।   

 
 
ब्राजील की राजधानी रियो डि जैनेरो के डियोदोरो ओलंपिक पार्क में 6 से 1 अगस्त तक चलने वाले हॉकी मुकाबलों के लिए विश्व हॉकी लीग तथा कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के माध्यम से क्वालिफाई करने वाली 12 पुरुष तथा 12 महिला अंतर्राष्ट्रीय हॉकी टीमें भिड़ेंगीं। भारतीय पुरुष टीम को ओलंपिक चैंपियन जर्मनी, यूरोपीयन चैंपियन नीदरलैंड तथा पेन अमेरिकन चैंपियन अर्जेंटीना के साथ एक ग्रुप में रखा गया है।   
 
 
 
भारत अपने अभियान की शुुरुआत पहली बार क्वालीफाई करने वाली आयरलैंड टीम के खिलाफ 6 अगस्त को करेगा। टीम की अग्निपरीक्षा 8 अगस्त को जर्मनी तथा फिर उसके बाद 8 अगस्त को नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले में होगी। इन मुकाबलों में भारतीय टीम रायपुर में संपन्न हुए हॉकी विश्व लीग फाइनल्स के अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी जहां टीम ने कांस्य पदक हासिल किया था।   
 
 
 
ओलंपिक हॉकी प्रतियोगिता में पहली बार क्वार्टरफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। हर एक पूल की शीर्ष 4 टीमें नॉकआउट राउंड के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी। क्वार्टरफाइनल की विजेता टीमें सैमीफाइनल में प्रवेश कर जाएंगी जहां से स्वर्ण एवं कांस्य पदक के मुकाबले निर्धारित होंगे। पुरुषों के पदक मुकाबले 18 अगस्त को तथा महिलाओं के पदक मुकाबले 1 अगस्त को खेले जाएंगे। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News