बेल्जियम को हरा अर्जेंटीना ने पहली बार जीता हॉकी स्वर्ण

Friday, Aug 19, 2016 - 03:16 PM (IST)

रियो डि जेनेरो:  अर्जेंटीना ने रियो ओलिंपिक के बेहद कांटेदार फाइनल मुकाबले में बेल्जियम को 4-2 से हराकर ओलिंपिक इतिहास में पहली बार हॉकी का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। 
 
 अर्जेंटीना की टीम को रियो ओलिंपिक में अब तक सिर्फ भारत के हाथों ही हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद से टीम ने शानदार प्रदर्शन के दम पर गत चैंपियन जर्मनी की चुनौती को 5-2 से ध्वस्त करते हुए खिताबी दौर में प्रवेश किया था। वहीं बेल्जियम की टीम ने अंतिम चार के मुकाबले में विश्व की दूसरे नंबर की टीम हालैंड को 3-1 से शिकस्त देते हुए फाइनल में स्थान बनाया था।   
 
 
अर्जेंटीना इससे पहले कभी भी ओलिंपिक के सेमीफाइनल और फाइनल में नहीं पहुंची थी और इस बार जब वह रियो ओलिंपिक के फाइनल में पहुंची तो उसने अपनेे पहले ही ओलिंपिक फाइनल में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। गुरुवार को डिओडोरो सेंटर में हुए स्वर्ण पदक मुकाबले में बेल्जियम के फारवर्ड तांगुय कोसिन ने मैच के दूसरे ही मिनट में गोल कर अपनी टीम का खाता खोल दिया।  
 
हालांकि बेल्जियम की यह बढ़त ज्यादा देर तक कायम नहीं रह सकी और अर्जेंटीना के कप्तान इबारा पेड्रो ने दूसरे क्वार्टर के समाप्त होने से 4 मिनट पहले ही मैच के 11वें मिनट में शानदार गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। इसके ठीक 3 मिनट बाद 14वें मिनट में अर्जेंटीना के इग्नेसियो ओर्टिज ने एक और गोल दाग कर स्कोर 2-1 कर दिया। अर्जेंटीना की टीम पहले क्वार्टर तक 2-1 की बढ़त बनाए हुए थी। 
 
Advertising