हाकी इंडिया लीग के चौथे सत्र में एक मैदानी गोल को दो गिना जाएगा

Monday, Sep 14, 2015 - 04:00 PM (IST)

नई दिल्ली: कलात्मक हाकी को बढावा देने के लिये हाकी इंडिया लीग के चौथे सत्र में नए नियमों के तहत एक मैदानी गोल को दो गिना जाएगा। लीग के अगले साल के सत्र के लिए खिलाडिय़ों की नीलामी 17 सितंबर को होनी है जिसमें 135 भारतीय और 141 विदेशी खिलाड़ी दाव पर होंगे । लीग के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने आज यहां एक होटल में नए नियमों का एेलान किया। सभी फ्रेंचाइजी के पास 24 की बजाय 20 खिलाड़ी होंगे जिनमें 12 भारतीय और आठ विदेशी होंगे।

कम से कम दो गोलकीपर बेंच पर होंगे और सभी 20 खिलाडिय़ों के नाम मैच शीट पर होंगे। वे मैचों के दौरान अपनी अपनी टीम के डग आउट में मौजूद होंगे। नई गोल स्कोरिंग अंक प्रणाली के अनुसार एचआईएल 2016 सबसे प्रतिस्पर्धी और अपनी तरह का पहला टूर्नामेंट होगा जिसमें मैदानी गोल को पेनल्टी कार्नर पर होने वाले गोलों से ज्यादा तरजीह मिलेगी। एचआईएल 2016 के मैचों में हर मैदानी गोल पर दो गोल अंक दिये जाएंगे। 

खिलाडिय़ों के बीच भिड़ंत से बचने और अनुशासन बनाए रखने के लिए पेनल्टी स्ट्रोक पर होने वाले हर गोल पर दो गोल अंक मिलेंगे। पेनल्टी स्ट्रोक में बदले गए पेनल्टी कार्नर पर होने वाले हर गोल को दो गिना जाएगा। नई गोल स्कोरिंग प्रणाली को एफआईएच प्रतिस्पर्धा समिति और नियम समिति से मंजूरी मिली है।  

Advertising