2 वर्षों से पानी को तरस रहे 'यहा' के लोग, मची हाहाकार

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2017 - 10:40 AM (IST)

बिलासपुर : घुमारवीं उपमंडल के तहत आने वाली ग्राम पंचायत अमरपुर में कई परिवारों को करीब 2 वर्षों से पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। ग्रामीणों ज्ञान चंद, बुद्धू राम, मैला, रतन चंद, बिट्टू, कमला व राकेश इत्यादि ने बताया कि उन्हें 2 वर्षों से पानी आवश्यकता अनुसार नहीं प्राप्त हो रहा है। पानी की आपूर्ति नाम मात्र नलों से सप्ताह में एक बार बूंदें ही टपकती हैं। अधिकतर ग्रामीणों को पेयजल के लिए प्राकृतिक पेयजल स्रोतों पर ही निर्भर रहना पड़ता है। पानी की समस्या हर मौसम में एक समान बनी रहती है।

ग्रामीणों के अनुसार जो पेयजल योजना इस गांव के लिए बनी है उसकी मेन लाइन से ही आई.पी.एच. विभाग ने कुछ रसूकदार परिवारों को कनैक्शन कर दिए हैं जिस कारण कई परिवारों को पेयजल की आपूर्ति सुचारू रूप से न मिलना निश्चित व स्वाभाविक है। इन ग्रामीणों का यह भी कहना है कि वे लिखित व मौखिक तौर पर कई बार आग्रह कर चुके हैं कि पेयजल आपूर्ति को जनहित में सुचारू रूप से बहाल करवाया जाए मगर उनकी समस्या का समाधान करना उचित नहीं समझा जिसका खमियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

मेन पाइप में मिले कई अवरोधक
विभाग से कई बार आग्रह करने पर मेन लाइन को चैक किया तो उसमें से विभिन्न प्रकार के अवरोधक मिले, जिसमें कपड़े व प्लास्टिक के टुकड़े भी शामिल हैं। जिन्हें सबूत के तौर पर ग्रामीणों ने सील कर रखा है। इन सभी ग्रामीणों ने आई.पी.एच. विभाग पर आरोप लगाया है कि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की कथित लापरवाही की कमी के चलते उन्हें पेयजल की आपूर्ति नहीं मिल रही है। ग्रामीणों ने फिर से संबंधित विभाग व प्रशासन से शीघ्र पेयजल समस्या का हल निकालने की मांग की है अन्यथा ग्रामीण आंदोलन की राह अपनाने पर विवश होंगे जिसकी जिम्मेदारी विभाग व प्रशासन की होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News