वैक्सीनेशन करवाने के लिए उमड़ी भीड़ ने तोड़े सोशल डिस्टैंसिंग के नियम

Thursday, May 13, 2021 - 12:42 PM (IST)

ऊना(विशाल): लोगों को कोरोना से बचाने के लिए यूं तो स्वास्थ्य विभाग युद्धस्तर पर वैक्सीनेशन में जुटा हुआ है लेकिन कुछ वैक्सीनेशन सैंटरों पर ही कोविड गाइडलाइंस की अनुपालना नहीं हो पा रही है। वीरवार सुबह कुछ ऐसा ही मंजर दिखाई दिया बसदेहड़ा के वैक्सीनेशन सैंटर में। यहां वैक्सीनेशन के लिए काफी भीड़ उमड़ पड़ी और नियम कायदे सब तार-तार हो गए। भीड़ ऐसी की न तो सोशल डिस्टैंसिंग मैंटेन हो पाई और न ही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोई तंत्र था। गौरतलब है कि वैक्सीनेशन के लिए काफी संख्या में लोग विभिन्न वैक्सीनेशन सैंटरों पर आ रहे हैं जिनको स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोविड वैक्सीन लगाने में जुटी हुई है। इनमें से कुछ में अचानक अधिक संख्या में लोगों के आने के चलते व्यवस्थाएं टूट जाती हैं।

लोग भी देश भर में चल रही भयंकर कोरोना लहर से सबक नहीं ले रहे हैं और नियम कायदों की अनुपालना करने के लिए जागरूक नहीं हो रहे हैं। बार-बार प्रशासन द्वारा तरह तरह से लोगों को जागरूक करने के बावजूद लोग नियमों को स्वयं फॉलो नहीं कर रहे हैं। आलम यह है कि जहां इस दौर में लोगों को स्वयं भी एहतियात रखते हुए हर कहीं सोशल डिस्टैंसिंग मैंटेन करनी चाहिए वहां इस काम को पुलिस को करवाना पड़ रहा है। पुलिस को देखकर लोग मास्क लगाने लग जाते हैं जबकि पुलिस के जाते ही खुले मुंह घूमते हैं। यहां डर से नहीं बल्कि जागरूकता दिखाते हुए मास्क पहनना जरूरी है और कोरोना गाइडलाइन को मानना भी।

सी.एम.ओ. डा. रमन कुमार शर्मा का कहना है कि वैक्सीनेशन सैंटरों में सोशल डिस्टैंसिंग मैन्टेन करवाने के लिए पुलिस व होमगार्ड जवानों की व्यवस्थाएं पुलिस प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग के आग्रह पर की गई हैं। बसदेहड़ा के वैक्सीनेशन सेंटर का मामला सामने आया है और इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं।

Surinder Kumar

Advertising