समय से पहले आई गर्मि ने बढ़ाई जल शक्ति विभाग की परेशानी

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 04:06 PM (IST)

धर्मशाला: समय से पूर्व आई गर्मियों ने जल शक्ति विभाग की परेशानी बढ़ा दी है। वहीं लंबे समय से बारिश न होना भी विभाग की चिंता का विषय बना हुआ हैं। समय से पहले गर्मी पडऩे के चलते जल शक्ति विभाग धर्मशाला ने यही क्रम जारी रहने पर कुछ जगहों पर सूखे की स्थिति पैदा होने की आशंका जताई है, क्योंकि बारिश हुए लंबा समय बीत चुका है। ऐसे में विभाग द्वारा संभावना जताई जा रही है कि आगामी दिनों पानी के प्राकृतिक स्त्रोतों में कमी आ सकती है। या यूं कहें कि जल शक्ति विभाग धर्मशाला के अंतर्गत आते क्षेत्रों में पेयजल समस्या पेश आ सकती है। आशंकाओं के चलते विभाग द्वारा जहां ज्यादा समस्या पेश आ सकती है, उन एरिया के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की जा रही हैं।

PunjabKesari

विभाग की मानें तो धर्मशाला के जिन क्षेत्रों में गर्मियों में पानी की कमी आती है, उन क्षेत्रों को चिन्हित किया गया हैं। विभाग की धर्मशाला में 38 के करीब पेयजल योजनाएं हैं, जिनमें से 5 में विभाग ने पानी की कमी आने की संभावना जताई हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार सकोह, सराह, खनियारा, सुक्कड़ व सुधेड़ में पूर्व के वर्षों में गर्मियों के दौरान पानी की समस्या आती रहीं हैं। उधर भागसू नाला में पानी की कमी के चलते रामनगर व शामनगर के लिए भी वैकल्पिक व्यवस्था विभाग करने में जुटा हुआ हैं।

सकोह में पानी की समस्या से निपटने के लिए जहां विभाग टयूबवेल की व्यवस्था करने में जुटा हुआ हैं। वहीं खनियारा में पेयजल समस्या पेश न आए, इसके लिए अतिरिक्त व्यवस्थाओं के तहत पाइपों आदि की व्यवस्था विभाग ने कर रखीं हैं, जिससे कि गर्मियों में लोगों को पानी की समस्या से दो-चार न होना पड़े। जिन क्षेत्रों में इस तरह की समस्या आती है, उनके लिए विभाग व्यवस्थाएं बनाने में जुटा है, जिससे लोगों को परेशानी न हो।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News