पैंशन व मनरेगा लाभों को पाने के लिए अब नहीं भटकेंगे नगनोली के ग्रामीण

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2022 - 03:10 PM (IST)

ऊना(विशाल स्याल): पंचायत के लोगों को पैंशन व मनरेगा के लाभ लेने के लिए होने वाली औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए इधर उधर धक्के न खाने पड़े इसको लेकर हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत नगनोली पंचायत ने नया कदम उठाया है। पंचायत में ग्रामीणों को यह सब लाभ दिलवाने के लिए व औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए पंचायत प्रधान मेहताब ठाकुर द्वारा अपने स्तर पर एक कर्मी की नियुक्ति की गई है जोकि ग्रामीणों के सभी तरह के फार्म भरने सहित अन्य औपचारिकताओं में मदद करेगा।

पंचायत द्वारा इन कामों के लिए 2 दिन तय किए गए हैं। शुक्रवार का दिन पैंशन संबंधित कामों व औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए रखा गया है। शुक्रवार को उक्त कर्मी बुढापा पैंशन, अपंगता पैंशन, विधवा पैंशन सहित अन्य तरह की पैंशनों को लेकर ग्रामीणों की मदद करेगा। न केवल इसके लिए औपचारिकताओं को पूरा करवाया जाएगा बल्कि पैंशन लगने तक आगामी प्रक्रिया को भी फॉलो किया जाएगा।

वहीं, शनिवार को मनरेगा के तहत मिलने वाले लाभों से संबंधित कार्य के लिए निर्धारित किया गया है। इस दिन मनरेगा के तहत मिलने वाले लाभों जिनमें विद्यार्थियों को वजीफे, गृह निर्माण अनुदान, मैडिकल क्लेम, शादियों के लिए आर्थिक मदद, गर्भवती महिलाओं को लाभ आदि दिलवाने के लिए ग्रामीणों की उक्त कर्मी मदद करेगा। सभी तरह के फार्म भरने सहित ऑनलाइन वर्क भी किया जाएगा।

नगनोली पंचायत प्रधान मेहताब ठाकुर ने बताया कि ग्रामीणों को आने वाली समस्याओं को देखते हुए एक कर्मी तैनात किया गया है जोकि शुक्रवार को पैंशन और शनिवार को मनरेगा लाभों से संबंधित कार्यों में ग्रामीणों की मदद करेगा। उन्होंने बताया कि इन कार्यों के लिए लोगों को काफी भटकना पड़ता था लेकिन अब गांव के लोगों को काफी राहत मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Surinder Kumar

Recommended News

Related News