कालका-शिमला के बीच जल्द शुरू होगी हिमालय क्वीन ट्रेन

Monday, Oct 12, 2020 - 09:20 PM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन यादव): कोविड-19 के कारण पिछले 8 माह के बाद कालका-शिमला हैरीटेज रेलवे ट्रैक पर ट्रेन जल्द दौड़ेगी। रेलवे बोर्ड की तरफ से 15 अक्तूबर के बाद कालका-शिमला के बीच हिमालय क्वीन ट्रेन शुरू करने की उम्मीद जगाई हैं। सूत्रों के अनुसार अंबाला मंडल ने कनैङ्क्षक्टग बढ़ाने को लेकर रेलवे बोर्ड को प्रोपोजल भेजा है कि शताब्दी शुरू होने के बाद दिल्ली से कालका आने वाले पैसेंजर के लिए आगे को ट्रेन नहीं है। ऐसे में एक कनैक्टिंग ट्रेन चलानी चाहिए। इसके अलावा दुर्गा पूजा, दिपावली व छठ पूजा को लेकर मंडल ने चंडीगढ़-लखनऊ तथा चंडीगढ़-जयपुर ट्रेन चलाने की मांग की है। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड 20 और नई ट्रेनों की सूची जारी करने वाला है, जिसमें से तीन ट्रेनें चल सकेंगी। 
मंडल ने कनैङ्क्षक्टग बढ़ाने के लिए की है मांग
मंडल ने प्रोपोजल में लिखा है कि कनैक्टिंग ट्रेन शुरू होने से इसका फायदा हिमाचल के लोगों को भी होगा। कालका से शिमला के लिए हिमालय क्वीन (52455) जो कालका से दोपहर 12.10 बजे चलती है और शाम 5.20 बजे कालका पहुंच जाती है जबकि नई दिल्ली-कालका शताब्दी एक्सप्रैस कालका सुबह 11.45 बजे पहुंचती है। वहीं दूसरी ओर हिमालय क्वीन शिमला से सुबह 10.35 बजे चलती है और कालका शाम 4.10 बजे पहुंच जाती है, जबकि कालका से शताब्दी एक्सप्रैस दिल्ली के लिए शाम 5.45 बजे रवाना होती है। ऐसे में शताब्दी ट्रेन का फायदा शिमला के लोगों को मिल सकता है। 

 

चंडीगढ़ से शुरू हो सकती हैं विशेष ट्रेन सेवा
पैसेंजर्स की बढ़ती मांग को देखते चंडीगढ़ से भी दो विशेष ट्रेन सेवा शुरू हो सकती हैं। जानकारी के अनुसार अंबाला मंडल से चलने वाली ट्रेनों में दुर्गा पूजा, छठ पर्व व दीपावली को लेकर सीटें फुल हो चुकी हैं। ऐसे में अंबाला मंडल ने बोर्ड से मांग की है कि चंडीगढ़ से दो ट्रेनें शुरू की जाएं, जिसमें चंडीगढ़ से लखनऊ तथा चंडीगढ़ से जुयपुर वाली ट्रेन को संचाालित किया जाए। बोर्ड इन दिनों ट्रेनों को जल्द शुरू कर सकता है। 
कालका-शिमला के बीच ट्रेनें चलाने की ज्यादा आती हैं इंक्वायरी
रेलवे की तरफ से कालका-शिमला के बीच ट्रेनों का आवागमन मार्च के अंतिम दिनों में बंद कर दिया गया था, लेकिन जैसे रेलवे बोर्ड की तरफ से ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है तो इस रूट पर चलने वाले पैसेंजर भी ट्रेनों के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। इस संबंध में कालका के रेलवे अधिकारी ने बताया कि कालका-शिमला के बीच ट्रेन चलने को लेकर सबसे अधिक इंक्वायरी पैसेंजर की तरफ से की जा रही है। नवंबर व दिसंबर माह में कालका-शिमला के बीच सबसे अधिक पैसेंजर सफर करते हैं। इसी वजह से इंक्वायरी को लेकर सबसे अधिक कॉल आ रहे हैं। 

chandra kant

Advertising