HPBOSE ने जारी किया 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम, टॉप-3 में लड़कियों ने बनाई जगह

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 11:53 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश/नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शनिवार को 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। तीनों संकाय की मैरिट में तीन छात्राओं अव्वल रही हैं। साइंस संकाय की जिला ऊना की औजस्वनी उपमन्यु 98.6 प्रतिशत अंक लेकर ऑवरऑल टॉपर रही। 12वीं का परीक्षा परिणाम इस बार 79.4 फीसदी रहा है। प्रदेश भर में दूसरे स्थान पर मैरिट में सिरमौर की कामर्स की छात्रा वरिंदा ठाकुर 98.4 प्रतिशत अंक लेकर जगह बनाई है। वहीं साइंस संकाय की ऊना की कनुप्रिया ने 98.2 अंक लेकर प्रदेश भर में मैरिट में तीसरा स्थान हासिल किया है। तीनों ही मैरिट में अव्वल रही छात्राएं सरकारी स्कूलों की हैं।

पिछले वर्ष के मुकाबले कम रहा परीक्षा परिणाम
12वीं का परीक्षा परिणाम पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष काफी कम आंका गया है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार 14.51 फीसदी रिजल्ट कम रहा है। इससे पहले 2022 में 12वीं का परीक्षा परिणाम 93.91 प्रतिशत रहा था जबकि 2021 में यह 92.77 फीसदी रहा है। इस वर्ष 12वीं के परीक्षा परिणाम कम रहने के चलते प्रश्न चिन्ह खड़ा हो गया है कि क्यों इस बार परीक्षा 14.91 फीसदी कम रहा है। बोर्ड सचिव की मानें तो इस पर स्कूल अपने स्तर पर ही मंथन कर सकते हैं।

साइंस स्ट्रीम में मंडी जिले ने मारी बाजी
12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में जिला बार देखे तो मंडी जिला से 10 विद्यार्थियों ने मैरिट लिस्ट में अपना स्थान हासिल किया है जबकि दूसरे स्थान पर ऊना के 6 बच्चे रहे हैं। वहीं तीसरे स्थान पर जिला हमीरपुर व जिला कांगड़ा के बच्चे रहे हैं। साइंस संकाय में इन दोनों जिलों के 5-5 बच्चों ने स्थान हासिल किया है। बिलासपुर व कुल्लू के 3-3 विद्यार्थियों ने सांइस की मैरिट लिस्ट में जगह बनाई है। सिरमौर के 2, सोलन, शिमला के एक-एक विद्यार्थी मैरिट लिस्ट में आया है। सांइस संकाय में चम्बा, लाहौल स्पीति, किन्नौर के विद्यार्थी जगह नहीं बना पाए हैं।

काॅमर्स में ऊना के 8 बच्चे मैरिट में
काॅमर्स में ऊना के 8 बच्चों ने मैरिट में जिला वार सूची में स्थान हासिल किया है जबकि दूसरे स्थान पर कांगड़ा के 6 व तीसरे पर सिरमौर के 4 बच्चे मैरिट में रहे हैं। हमीरपुर व शिमला के 2-2, मंडी व सोलन के एक-एक विद्यार्थी ने मैरिट में स्थान हासिल किया है। बिलासपुर, चंबा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर के बच्चे मैरिट में जगह नहीं बना पाए हैं।

आर्ट्स की मैरिट में शिमला रहा अव्वल
आर्ट्स संकाय में जिला शिमला के 14, मंडी के 8, ऊना के 7, हमीरपुर के 5, कांगड़ा, कुल्लु व चम्बा के 4-4, सिरमौर के 2, बिलासपुर-सोलन के एक-एक बच्चे ने मैरिट सूची में जगह बनाई है।

सरकारी स्कूलों का रहा 12वीं के परिणाम में दबदबा
शनिवार को घोषित हुए 12वीं के परीक्षा परिणाम में प्राइवेट स्कूलों को पछाड़ कर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों ने मैरिट में जगह बनाई है। मैरिट में इस बार 67 बच्चे सरकारी स्कूलों के रहे हैं जिसमें प्रदेश भर की मैरिट में टॉप-3 विद्यार्थी भी हैं। जबकि 43 निजी स्कूलों के ब'चों ने मैरिट लिस्ट में जगह बनाई है। इससे पहले 12वीं के परीक्षा परिणाम में सरकारी स्कूलों के बच्चे पिछड़ते थे तथा निजी स्कूलों के बच्चों का दबदबा देखने को मिलता था। इस बार कामर्स में सरकारी स्कूल के 13, प्राइवेट के 11, आर्ट्स में सरकारी स्कूलों के 43, प्राइवेट के 7, साइंस संकाय में सरकारी स्कूलों 11 व प्राइवेट स्कूलों के 25 विद्यार्थी मैरिट लिस्ट में जगह बना पाए हैं।

लड़कियों ने मारी बाजी
पिछले वर्ष के परिक्षा परिणाम में मैरिट में अव्वल रही लड़कियों का दबदबा देखने को मिला है। प्रदेश भर में इस बार भी लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले में मैरिट में अधिक संख्या में जगह बनाई है। इस वर्ष 89 छात्राओं ने मैरिट में जगह बनाई है तो 21 लड़के ही मैरिट में जगह बना पाए हैं।

साइंस स्ट्रीम के टापॅर की सूची
12वीं के साइंस संकाय में ऊना जिला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल घनियारी की ओजस्वनी उपमन्यु ने 493 अंक लेकर प्रथम स्थान, ऊना जिला राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल चूरुडू की कनुप्रिया ने 491 अंक लेकर दूसरा, जिला कांगड़ा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल होरी देवी के अर्णव व ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल दूसारा के अर्शदीप चौधरी ने 490 अंक लेकर तीसरा स्थान हासिल किया है। वहीं जिला मंडी के लॉर्ड्स काॅन्वेंट स्कूल सरकाघाट के दिव्यांश गौतम, हमीरपुर के इंदसवैली स्कूल के तनिष शर्मा, मंडी के न्यू दिशा स्कूल की शिवांगी ने 489 अंक हासिल कर चौथा स्थान प्राप्त किया है। पांचवें स्थान पर कांगड़ा की ईवीएम स्कूल पहाड़ा पालमपुर की राशि, हमीरपुर के लक्ष्मी मेमोरियल स्कूल भौटी की आस्था पटियाल ने 488 अंक प्राप्त किए हैं। वहीं शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल ठियोग के प्रियुष गौतम ने 487 अंक हासिल कर छठा, हमीरपुर के इंडस वैली स्कूल के शिवांस धर्माणी, मंडी राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल गुरकोथा की साक्षी शर्मा, सोलन के शिवालिक वैली स्कूल की खुशी व मंडी के वर्धमान महावीर स्कूल की उमंग ने 486 अंक लेकर सातवां, मंडी के वर्धमान महावीर स्कूल की सुहानी, बिलासपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल भराड़ी की कीर्ति शर्मा, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल मझवार के सोजल, बिलासपुर के सीवी एनएम स्कूल के आर्य ठाकुर, कांगड़ा के एमईटी स्कूल की नवजौत कौर, ऊना की सेंट डीआर पब्लिक स्कूल गगरेट की कशिश, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल जोगिंद्रनगर की आरती, मंडी के वैदिक पलिब्क स्कूल की कुमारी कनिका व ऊना के बाल भारती पब्लिक स्कूल की किरण प्रीत कौर ने 485 अंक लेकर आठवां, बिलासपुर के मिर्नवा स्कूल की अर्शिया ठाकुर, मंडी के ऐशेंट पब्लिक स्कूल की इशु, सिरमौर के एसवीएन पब्लिक स्कूल की वंशिका, ऊना के एसटीडीआर पब्लिक स्कूल गगरेट की तनवी, कुल्लु के सनौवर वैली स्कूल के  मुनीष कुमार, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल चैलचौक की शिवांजलि व कुल्लू के एवरग्रीन पब्लिक स्कूल के महेंद्र सिंह ने 484 अंक लेकर नौवां स्थाना हासिल किया। वहीं दसवें स्थान पर कांगड़ा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल ढलियारा स्कूल के कार्तिक कौशल, हमीरपुर के शिक्षा ज्योति सीनियर सेकैंडरी स्कूल रुराहन प्रिक्षित ठाकुर, कुल्लू के सनोवर वैली स्कूल के कशिश, हमीरपुर के लिटल एंजल स्कूल मैहरे की सायना शर्मा, सिरमौर के करियर एकैडमी स्कूल नाहन की रुशदा व कांगड़ा के द न्यू इरा स्कूल छतड़ी के दीक्षित सिंह गुलेरिया ने 483 अंक लेकर दसवां स्थान हासिल किया है।

काॅर्मस स्ट्रीम के टॉपर की सूची
काॅर्मस संकाय में प्रथम स्थान पर सिरमौर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल सराहन की वरिंदा ठाकुर ने 492 अंक लिए हैं। दूसरे स्थान पर सिरमौर की ही वीकेडी पांवटा साहिब की अनिशा ने 490 अंक प्राप्त किए हैं। तीसरे स्थान पर ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल घनारी की अंकिता, कांगड़ा के द न्यू इरा स्कूल छतड़ी की श्वेता देवी ने 488 अंक हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया है। चौथे स्थान पर सोलन के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल घनाघुघाट की मीनाक्षी ने 487 अंक हासिल किए। पांचवें स्थान पर ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल चौकीमनियार की वृंदिका, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गल्र्ज स्कूल पौटमोर शिमला की कनिका ने 485 अंक हासिल किए। ऊना की एसटी डीआर स्कूल गगरेट की आकृति जसवाल, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल पोटमौर शिमला की मीनाक्षी पांडें, हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी ब्वायज स्कूल नादौन के अक्षत जैन ने 484 अंक लेकर छठा स्थान हासिल किया है। ऊना के डीएवी स्कूल ऊना की इशिता व ऊना के एसटीडीआर पब्लिक स्कूल गगरेट की पल्लवी ने 483 अंक लेकर सातवां, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल चौंतड़ा की अंकिता, कांगड़ा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल लंज की मुस्कान व कांगड़ा के द न्यू स्कूल छतड़ी की शिक्षा देवी ने 482 अंक हासिल कर आठवां स्थान बनाया है। हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल जाहू के अक्षित कुमार, कांगड़ा के विन्वा पब्लिक स्कूल बैजनाथ की साक्षी, ऊना के डीएवी स्कूल के वंश, ऊना के एसटीडीआर पब्लिक स्कूल गगरेट की दिव्या सूद व कांगड़ा के शिवालिक रेडेंस स्कूल पंचरुखी की कनिष्का पटियाल ने 481 अंक लेकर नौवां स्थान, ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल चौकी मनियार की वंशिका धीमान, कांगड़ा के बीटीसी गर्ल्ज स्कूल नूरपुर की रिया शर्मा, सिरमौर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल निहालगढ़ की अंजु प्रिया व सिरमौर के आदर्श विद्या निकेतन स्कूल नाहन की कृपनीत कौर ने 480 अंक लेकर दसवां स्थान हासिल किया है।

आर्ट्स स्ट्रीम के टॉपर की सूची
आर्ट्स संकाय में ऊना के डीएवी स्कूल की तरनिजा शर्मा, मंडी के रुट मॉडल स्कूल करसोग की दिव्या ज्योति, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गल्र्ज स्कूल पोटमोर शिमला की नूपुर कैथ, सिरमौर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल जरवा जुनेली के जयेश ने 487 अंक लेकर पहला स्थान हासिल किया है। शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल पोटमौर की निहारिका ठाकुर ने 486 अंक लेकर दूसरा स्थान हासिल किया है। तीसरे स्थान पर हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल ऊटपुर की सानिया, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल रामपुर बुशहर की कशिश ने, हमीरपुर के न्यू गुरुकुल पब्लिक स्कूल की भूमिका ठाकुर व शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल कैरुट की तमन्ना ने 485 अंक लिए हैं। चौथे स्थान पर कांगड़ा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल भरमाड़ की पलक, मंडी के रुट मॉडल स्कूल करसोग की कल्पना शर्मा, कांगड़ा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल सदवां की अर्पिता, सिरमौर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल पांवटा साहिब की मेघा व हमीरपुर के न्यू गुरुकुल पब्लिक स्कूल की तनिष्क राणा ने 483 अंक हासिल किए हैं। पाचवें स्थान पर शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल रचहोली की नमिता, कुल्लू के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल लगुटी की खुशी, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल गोहर की जिज्ञासा व बिलासपुर के एसवीपीएम राजकीय मॉडल स्कूल घुमारवी के विभूति शर्मा ने 482 अंक लिए हैं। छठे स्थान पर मंडी के सेंट फ्रेंसिस काॅन्वेट स्कूल की प्ररेणा, चम्बा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल भरमौर की नेहा कुमारी, ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल चलोला की रजनीश कुमारी, कुल्लु के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल अन्नी की आंचल कश्यप व शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल पोटमोर शिमला की खुशबू चौहान ने 481 अंक हासिल किए हैं। सातवें स्थान पर ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल धनेट की तान्या शर्मा, कुल्लू के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल अन्नी की बविता ठाकुर ने 480 अंक लिए हैं। आठवें स्थान पर चंबा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल हिमगिरी की मनीषा कुमारी, सोलन के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल धर्मपुर की कोमल, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल ठियोग की दीपिका, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल पोटमोर की हर्षिता व सृष्टि, ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल अम्ब की दीक्षा ठाकुर, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल जाहल की ऊमा देवी, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल कोहवाग के सचित वर्मा, हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल टौणीदेवी के साहिल ठाकुर व चम्बा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल खारघाट की तमन्ना ठाकुर ने 479 अंक लिए हैं। वहीं नौवें स्थान पर मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल सैंज की चेतना कुमारी, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल की नम्रता, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल दत्तनगर की स्मृति, चम्बा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल चम्बा की दीवांक्षी, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल मसोवरा की अनीषा व ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल बेहदला की अनिष्का रायजादा ने 478 अंक लिए हैं। वहीं ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल अम्ब की नवप्रीत कौर, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल ठियोग की तमन्ना, शिमला के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल समरहिल के मंजीत, कुल्लु के भारत भारती सीनियर सेकैंडरी स्कूल ढालपुर की अदिति, हमीरपुर के आरजीएम सीनियर सकैंडरी स्कूल रैल की साक्षी कुमारी, कांगड़ा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल घार की मनीषा, कांगड़ा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल भरमाड़ की काव्या ठाकुर, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल थुनाग के अजय व ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल बंगाणा की वैष्णवी ने 477 अंक लेकर दसवां स्थान हासिल किया है।

क्या कहते हैं स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष
स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाॅ. निपुण जिंदल ने कहा कि प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च 2023 में संचालित की गई 12वीं की टर्म-2 की परीक्षा, जिसमें अतिरिक्त विषय, श्रेणी सुधार, अनुपूरक परीक्षा, डिप्लोमा धारक परीक्षाओं की परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान एक लाख 5 हजार 369 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है, जिसमें 83418 विद्यार्थी पास हुए हैं जबकि 13335  विद्यार्थियों  को कंपार्टमैंट रही है। इस दौरान 8139 विद्यार्थी परीक्षा में फेल हुए हैं, जिस कारण 12वीं का परीक्षा परिणाम 79.4 फीसदी रहा है।

पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण करवाने के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
शिक्षा बोर्ड के सचिव डाॅ. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि परीक्षार्थी प्रथम अथवा द्वितीय अवधि की लिखित प्रायोगिक परीक्षा में से किसी भी विषय की परीक्षा में अनुपस्थित रहे हैं, ऐसे परीक्षार्थियों को उस विषय में उपस्थित दर्शाया गया है। परीक्षा परिणाम पूर्व निर्धारित मापदंडों के आधार पर घोषित किया गया है। सचिव ने कहा कि उक्त परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं (टर्म-1) की पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक परीक्षार्थी संबंधित पाठशालाओं के माध्यम से केवल ऑनलाइन प्रणाली द्वारा बोर्ड की साइट पर पुनर्मूल्यांकन हेतु 500 रुपए व पुनर्निरीक्षण हेतु 400 रुपए प्रति विषय की दर से 4 जून तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि केवल पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन करने के लिए संबंधित विषय में कम से कम 20 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News