भूंकप के झटकों से दहला हिमाचल,लोगों में दहशत

punjabkesari.in Saturday, Aug 27, 2016 - 08:58 AM (IST)

हिमाचल: हिमाचल प्रदेश में सुबह एक के बाद एक 3 भूकंपों ने लोगों में दहशत फैला दी है। सुबह 6 बजकर 44 मिनट 32 सेकेंड पर भूकंप का पहला झटका लोगों ने महसूस किया। भारतीय भूकंप केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 आंकी गई। जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र कुल्लू जिले में बताया गया। कुल्लू जिले में आए भूकंप को कुल्लू, मनाली, रामपुर, शिमला तक महसूस किया गया।

बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश में पहले भूकंप के तकरीबन 21 मिनट बाद भूकंप का दूसरा झटका भी आया। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 आंकी गई। 

इसके बाद तीसरा झटका शनिवार सुबह ही 9 बजकर 8 मिनट पर आया। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 रही. खास बात ये है कि भूकंप का केंद्र भी पहले वाली जगह ही रहा। भूकंप के केंद्र का लोकेशन सराहन के पश्चिम 9 किलोमीटर की दूरी पर रहा है। हिमाचल की राजधानी शिमला से भूकंप केंद्र की दूरी 69 किलोमीटर, कुल्लू से भूकंप केंद्र की दूरी 75 किलोमीटर और मंडी से भूकंप केंद्र की दूरी 77 किलोमीटर आंकी गई है। बताया जा रहा है कि चौथी बार हिमाचल में भूंकप के झटकें महसूस किए गए है। सुबह से 20 झटकें आ चुके है। इसी वजहसे लोग सहमे हुए हैँ। 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News