मिड-डे मील खिलाते वक्त बच्चों को रोल नंबर वाइज बिठाएं

Friday, Dec 09, 2016 - 05:48 PM (IST)

कुल्लूः सरकारी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में यदि कहीं पर भी बच्चों के साथ जातिवाद को लेकर भेदभाव किया जाता है, तो संबंधित कर्मचारी को तुरंत सस्पेंड कर दिया जाएगा। कोली समाज के 11वें राज्य स्तरीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है कि अभी भी सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील के तहत जो खाना छात्रों को खिलाया जाता है, उस दौरान स्कूलों में छात्रों से जाति पर भेदभाव हो रहा है। छात्रों को अलग-अलग पंक्तियों में बैठाया जाता है।

उन्होंने कहा कि सभी अध्यापक छात्रों को खाने खिलाते समय रोल नंबर के हिसाब से बैठाएं, ताकि किसी भी छात्र के साथ इस तरह से जाति को लेकर भेदभाव न हो सके। अगर फिर भी कहीं पर ऐसा पाया जाता है तो सरकारी कर्मचारी को निष्कासित कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कहीं पर इस तरह की घटनाक्रम अभी भी है तो उन्हें बताया जाए, वह सख्त कार्रवाई करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह किसी जातिवाद पर वह विश्वास नहीं करते। उनके लिए सभी समान हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की सोच को बदलना होगा। उसके लिए सभी को पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा बोर्ड से भी बात कर पाठ्य पुस्तकों में छुआछूत जैसे भेदभाव को मिटाने को लेकर विषय जोड़ा जाए, ताकि हमारे सामाजिक कर्त्तव्य क्या है, ताकि बच्चों को शुरू से ही जातिवाद को लेकर जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि जातिवाद शब्द का प्रयोग कर उनका शोषण करना भी कानूनी अपराध है। मुख्यमंत्री ने आर्थिक तौर पर भी मजबूती की बात की।

Advertising