रोहतांग घूमने आने वाले सैलानियों के लिए बुरी खबर

Tuesday, Jul 07, 2015 - 04:06 PM (IST)

कुल्लू ( मनमिंदर अरोड़ा): देश विदेश से रोहतांग घूमने आने वाले सैलानियों के लिए बुरी खबर है। दरअसल नेशलन ग्रीन ट्रिब्यूनल ने विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग जाने वाले टैक्सी ऑपरेटरों सहित अन्य कारोबारियों को जोरदार झटका दिया है। आपको बता दें कि सोमवार को दिल्ली में हुई सुनवाई में कोर्ट ने रोहतांग में सभी प्रकार की साहसिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है। जबकि, वाहनों की संख्या में भी किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की है।


जानकारी के मुताबिक कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि रोहतांग में स्नो स्कूटर, घुड़सवारी, पैराग्लाइडिंग, ट्यूब स्लाइड इस्त्यादी सभी गतिविधियां अब रोहतांग पर नहीं करवाई जा सकेगी। बताया जा रहा है कि एन. जी. टी. ने अपने फैसले में प्रतिदिन 400 पेट्रोल व 600 डीज़ल वाहनों को ही रोहतांग जाने की अनुमति के आदेश दिए थे।


हाल ही में एन. जी. टी. की टीम ने रोहतांग दर्रे पर चेकिंग के दौरान 4000 पर्यटन सम्बन्धी कमर्शियल वाहन पाए।हाल ही में प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग को एन. जी. टी. के आदेशों को सही तरीके से अमल न करने के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए इन्हें अब 16 जुलाई को शिमला कोर्ट में आने को कहा गया है। इसके अलावा भारी मात्रा मे गंदगी, शौचालयों की दयनीय हालत, यहां बने खोखों, स्नो स्कूटर संचालकों द्वारा सैलानियों से की जा रही लूट खसूट पर प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग को कड़ी फटकार लगाई है।

Advertising