हिमाचल में मौसम हुआ Cool-Cool

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2015 - 08:56 PM (IST)

शिमला: प्रदेश के मौसम में अचानक 2 दिनों से आई तबदीली से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। जहां बीते दिनों मौसम काफी गर्म चल रहा था वहीं अब बादल के साथ कुछेक क्षेत्रों में हुई हल्की बारिश से तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। रविवार को भी प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहे। ऊंचे क्षेत्रों में सुबह से ही मौसम खराब बना रहा और हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलीं।

दोपहर बाद धर्मशाला, पालमपुर, कुल्लू, सोलन, किन्नौर व चम्बा में हल्की बारिश दर्ज की गई। वहीं राजधानी शिमला व इसके आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही बादल छाए रहे और दोपहर 2 बजे के करीब कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई। बीच-बीच में तेज हवाएं भी चलीं, जिससे मौसम कूल-कूल हो गया। प्रदेश व अन्य राज्यों से आए पर्यटकों ने मौसम का आनंद लिया और कुछ बारिश में मस्ती करते हुए भी देखे गए। प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हुई बारिश से मौसम में ठंडक हो गई है।

जिला बिलासपुर में दिन में धूल भरी आंधी चलने से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। मंडी में भी दिनभर बादल छाए रहे, जिससे उमस बढ़ गई। बीते 24 घंटे में कुमारसैन में सबसे अधिक 8 और केलांग में 3 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। रविवार को ऊना का सबसे अधिक तापमान 41.0 डिग्री रहा। इसी तरह शिमला में 26.1 डिग्री, सुंदरनगर में 33.4 डिग्री, भुंतर में 30.6 डिग्री, कल्पा में 19.8 डिग्री, धर्मशाला में 30.4 डिग्री, नाहन में 32.9 डिग्री और सोलन में पारा 30.0, डल्हौजी में 25.0, चम्बा में 35.4, मनाली में 23.6, कांगड़ा में 37.7, बिलासपुर में 38.5, हमीरपुर में 37.0 और मंडी में 36.6 डिग्री रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 3 जून तक मौसम के मिजाज बिगड़े रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जाएगी, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि ऊंचे क्षेत्रों में बारिश के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना है। शिमला में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। 3 जून के बाद मौसम सामान्य बना रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News