प्रदेश में भूटान की तर्ज पर विकसित होना चाहिए पर्यटन : जोशी

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2015 - 11:19 PM (IST)

मनाली: रोहतांग समस्या के कारण अग्रिम बुकिंग रद्द हो रही है और ऐसा ही चलता रहा तो मनाली का पर्यटन व्यवसाय खत्म हो जाएगा। यह शब्द महाराष्ट्र टूअर आर्गेनाइजर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रभु जोशी ने पत्रकारों से बातचीत में कहे। उन्होंने कहा कि रोहतांग पास तथा लोकल साइट सीन को लेकर पर्यटकों को भारी परेशानियां आ रही है। उन्होंने कहा कि मनाली आने वाले अधिकतर पर्यटक रोहतांग पर बर्फ  देखने के आकर्षण के कारण यहां आते हैं।

प्रभु जोशी नेे कहा कि पर्यावरण का संरक्षण एक अच्छी बात है लेकिन साथ-साथ वाहनों की संख्या को 1000 वाहनों से अधिक 2 से अढ़ाई हजार वाहन किया जाना चाहिए और गुलाबा में वसूल किए जाने वाले पर्यावरण संरक्षण शुल्क को भी कम किया जाना चाहिए ताकि रोहतांग जाने के लिए पर्यटकों को परेशानी न हो। जोशी ने कहा कि हालांकि सरकार द्वारा रोहतांग के लिए अतिरिक्त बसों का प्रबंध किया गया है लेकिन पर्यटक अधिक हैं और बसें उस हिसाब से काफी कम।

प्रभु जोशी ने कहा कि बस स्टैंड से होटल आने जाने के लिए कोई सुविधा न होने के कारण पर्यटक भारी परेशानी में है। जो यहां के पर्यटन व्यवसाय के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार को टैक्सी सेवाएं बन्द होने से उत्पन्न समस्या के समाधान के लिए प्रयास करने चाहिए नहीं तो कश्मीर जैसा हाल हो सकता है। जहां बाढ़ के बाद हालात सुधरने के बावजूद वहां पर्यटक अभी जाने से संकोच कर रहे हैं। हिमाचल का पर्यटन विभाग पर्यटन बढ़ाने की कोशिश कर रहा है लेकिन हजारों पर्यटक रोहतांग न जा पाने के कारण गलत मैसेज लेकर जा रहे हैं और 50 प्रतिशत बिजनैस कम हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News