कंजैशन चार्ज में राहत पर खत्म होगी हड़ताल

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2015 - 09:37 AM (IST)

मनाली: 28 मई को यदि एनजीटी रोहतांग दर्रे पर लगाए जाने वाले वाहनों पर लगाए गए कंजैशन चार्ज में सुनवाई में राहत देती है तो टैक्सी आप्रेटर हड़ताल समाप्त कर देंगे। हिमाचल टैक्सी आप्रेटर यूनियन के महासचिव मकर ध्वज शर्मा ने बताया कि नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा 28 मई को होने वाली सुनवाई पर सबकी निगाहें टिकी हैं। उन्होंने कहा कि नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा रोहतांग पास पर सैलानियों को ले जाने वाले वाहनों की संख्या नियंत्रित करने और उन पर कंजैशन चार्जिज लगाए जाने पर हिमाचल टैक्सी आप्रेटर यूनियन ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था कि रोहतांग पास के लिए बीएस 4 नियम लागू नहीं हो सकता।  एनजीटी अपने आदेशों को रिव्यू करे और पुन: विचार कर नए आदेश 3 दिन के भीतर दे। यदि एनजीटी कोई आदेश नहीं देता है तो मनाली टैक्सी आप्रेटर अगले 2 दिन के भीतर सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रख सकते हैं। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कंजैशन शुल्क को एनजीटी के अगले आदेशों तक यथावत रखने के आदेश दिए हैं। उन्होंने बताया कि हड़ताल का 9वां दिन है तथा मनाली के पर्यटन व्यवसाय को टैक्सी आप्रेटर्ज की हड़ताल से भारी नुकसान पहुंच रहा है।

एनजीटी ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया है कि रोहतांग दर्रे के लिए हर रोज 1000 टूरिस्ट वाहन भेजे जाएं। इनमें 600 पैट्रोल और 400 डीजल वाहन जाएंगे। पैट्रोल वाहनों से कंजैशन फीस 1000 रुपए रहेगी जबकि डीजल वाहनों के लिए 2500 रुपए की फीस निर्धारित की गई है। इसके अलावा बड़े डीजल वाहनों पर 5000 रुपए कंजैशन शुल्क निर्धारित किया गया है।  

मनाली में टैक्सी यूनियन की हड़ताल का समर्थन कर रहे अन्य संगठनों की हड़ताल की वजह से मनाली में पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण दोत राम, सुशील ठाकुर, दया देवी ने बताया कि भार वाहक वाहनों और ऑटो चालकों की हड़ताल के कारण मार्कीट से सामान लाने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। टैक्सी यूनियन की हड़ताल का समर्थन कर रही मनाली जीप यूनियन, ऑटो यूनियन, लग्जरी कोच यूनियन की हड़ताल भी बुधवार को 9वें दिन प्रवेश कर गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News