एनटीपीसी कोल डैम चोरी-छिपे कर रहा विद्युत उत्पादन : राम लाल

Saturday, May 23, 2015 - 09:26 AM (IST)

बिलासपुर: 800 मैगावाट की एनटीपीसी कोल डैम परियोजना बनकर तैयार हो चुकी है लेकिन अभी तक इस परियोजना का उद्घाटन नहीं हो पाया है। इस परियोजना में 4 टरबाइन हैं, जिसमें से एनटीपीसी ने 3 टरबाइन में ट्रायल शुरू कर दिया है। इस ट्रायल के दौरान एनटीपीसी द्वारा अवैध रूप से बिजली का उत्पादन किया जा रहा है, जिससे प्रदेश सरकार को इस प्रोजैक्ट से मिलने वाली 12 प्रतिशत रॉयल्टी के रूप में लाखों रुपए का चूना संबंधित संस्थान द्वारा लगाया जा रहा है।

राज्य योजना एवं 20 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष राम लाल ठाकुर ने कहा कि उन्हें इस बात की पुख्ता जानकारी मिली है कि कोल डैम में रात 9 से सुबह 6 बजे तक गुपचुप तरीके से टरबाइन नंबर-3 में अवैध रूप से बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। हालांकि अधिकारिक रूप में इस टरबाइन में अभी तक बिजली का उत्पादन शुरू नहीं हो पाया है। कंपनी द्वारा रात के अंधेरे में की जा रही इस कार्रवाई से प्रदेश सरकार को भी राजस्व के रूप में हजारों रुपए का चूना लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एनटीपीसी ने अधिकारिक रूप से केवल 2 टरबाइनों का ही ट्रायल किया है लेकिन तीसरी टरबाइन को एनटीपीसी द्वारा रात के अंधेरे में चलाकर गुपचुप तरीके से अवैध रूप से बिजली उत्पादित की जा रही है।

राम लाल ठाकुर ने कहा कि अवैध रूप से बिजली का उत्पादन कर एनटीपीसी हिमाचल प्रदेश का 12 प्रतिशत हिस्सा डकार रही है। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा घोटाला है, जिसकी उच्च स्तरीय जांच करवाई जानी चाहिए। राम लाल ठाकुर ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से एनटीपीसी कोल डैम परियोजना में अवैध रूप से बिजली उत्पादन में हो रहे गोलमाल की उच्च स्तरीय जांच करवाने का आग्रह किया है।

Advertising