ज्वालामुखी, नूरपुर व धीरा में अग्रिकांड

Friday, May 22, 2015 - 01:28 AM (IST)

कांगड़ा: कांगड़ा जिला के अंतर्गत 3 स्थानों ज्वालामुखी, नूरपुर व धीरा में हुई आग की घटनाओं में लाखों का नुक्सान हुआ है। जानकारी के अनुसार पहले मामले में ज्वालामुखी में वीरवार सुबह हुए अग्रिकांड में मात्र आधे घंटे में मैरिज पैलेस राख हो गया। मैरिज पैलेस में काम करने वाले लड़के रोमी के अनुसार सुबह करीब 6 बजे तक सब कुछ ठीकठाक था लेकिन उसके बाद अचानक लगी आग ने पूरे मैरिज पैलेस को अपनी चपेट में ले लिया। हालांकि आग लगने के कारणों का पता नही चल सका है लेकिन रोमी के अनुसार आग पैलेस के पिछले हिस्से में लगी जिसके बाद कमरे में रखे सिलैंडर के फटने के उपरांत आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। मैरिज पैलेस के मालिक विरेंन्द्र कुमार के अनुसार उनका लगभग 20 लाख का नुक्सान हो गया। वही प्रशासन की ओर से विरेंद्र कुमार को 10 हजार रुपए तुरंत राहत राशि के तौर पर प्रदान किए गए हैं।

दूसरे ममाले में नूरपुर शहर के चौगान बाजार में बस अड्डे के पास रेन शैल्टर के साथ लगते खोखों में करीब रात साढ़े 10 बजे अचानक आग लग गई। आग लगने का कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। आग की इस घटना में 3 खोंखे पूरी से जल कर राख हो गए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार यदि रेन शैल्टर नहीं होता तो आग आगे तक फैल कर अन्य दुकानों व खोखों को भी चपेट में ले सकती थी। घटना की सूचना मिलते ही अग्रिशमन की टीम मौके पर पहुंच कर बड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया, वहीं पुलिस भी मौके पर मौजूद रही। आग लगने की घटना के बाद चौगान में काफी समय तक तनाव की स्थिति रही जिसे पुलिस ने नियंत्रण में किया। घटना की सूचना मिलते ही नगर परिषद प्रधान कृष्णा महाजन, नूरपुर के एसडीएम राकेश प्रजापति, डीएसपी नूरपुर कुलदीप कुमार, तहसील दार अरुण शर्मा, थाना प्रभारी मेघनाथ तथा चौगान व्यापार मंडल के प्रधान अशोक महाजन सहित कई लोग मौके पर पहुंच गए थे। आग की इस घटना में कुलजीत कुमार, कुलदीप महाजन तथा विधि लाल के खोखे पूरी तरह राख हो गए, वहीं 2 व्यक्ति पुरुषोत्तम तथा जीवन लाल जोकि रात के समय अपना सामान समेट कर एक खोखे में रखते थे, का भी सामान जल कर राख हो गया।

तीसरे मामले में ग्राम पंचायत धीरा के कार्यालय के समीप लगाए गए विद्युत ट्रांसफार्मर से निकलने वाली एचटी लाइन में शार्ट सर्किट हो जाने से निकली चिंगारियों से तारों के नीचे के खेतों मे फैली आग से कुछ नुक्सान तो अवश्य हुआ परंतु विभाग के कर्मचारियों व स्थानीय जनता की कार्रवाई से बड़ा नुक्सान होने से बच गया। वीरवार दोपहर को बिजली के खंभे की अर्थ वायर अचानक टूट कर एचटी लाइन से जा टकराई जिससे निकली चिंगारियो ने तारों के नीचे के खेतों में पड़े घास को जला दिया।

Advertising