बालीचौकी व औट को तहसील का दर्जा मिला

punjabkesari.in Monday, May 11, 2015 - 01:01 AM (IST)

मंडी/औट: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने रविवार को मंडी जिले के पनारसा में डिग्री कालेज खोलने व उपतहसील औट और बालीचौकी को स्तरोन्नत कर तहसील बनाने की घोषणा की। उन्होंने थलौट में जनसभा को भी संबोधित किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने थलौट में विद्युत उपमंडल की स्थापना के साथ-साथ क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपए की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। कौल सिंह ने क्षेत्र की अनदेखी और लोगों को गुमराह करने के लिए विपक्ष की कड़ी आलोचना की।

मुख्यमंत्री ने नगवां के समीप झीड़ी में 1.33 करोड़ रुपए से निर्मित नेचर पार्क व पनारसा में 1.90 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना हांसू का लोकार्पण किया। इस योजना से कोटधार पंचायत के सोझा, जोड़ी और कीगस गांवों की आबादी लाभान्वित होगी। थलौट में 1.10 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित पुलिस स्टेशन व थलौट में नए विद्युत मंडल का लोकार्पण तथा थलौट में 1.50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 2.03 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पराशर-कालंग-सोलंग जलापूॢत योजना का शिलान्यास किया व नए स्तरोन्नत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बागी का लोकार्पण किया। इस दौरान कौल सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए पर्याप्त भूमि उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा भूमि कीरतपुर से मंडी फोरलेन की जद में आ गई है। 

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बागी के बाढ़ प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए भूमि उपलब्ध करवाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि पंचायत भवन के पुनर्निर्माण व बागी नाले पर पुल के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इस दौरान उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और संबंधित विभाग को सड़कों की मुरम्मत तथा पुल के निर्माण के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में अतिरिक्त कमरों और अन्य निर्माण कार्यों के लिए 10 लाख व स्कूल में छोटे स्टेडियम के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने बाढ़ से क्षतिग्रस्त सीगली-मांधा सड़क को शीघ्र बहाल करने के भी निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि सीगली-पराशर सड़क के निर्माण के लिए 6.50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News