नड्डा की मौजूदगी में सीएम ने लांच की केंद्रीय योजनाएं

punjabkesari.in Sunday, May 10, 2015 - 09:45 AM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा की मौजूदगी में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना व अटल पैंशन योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि ये योजनाएं वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को प्रभावी ढंग से पूरा करने में सहायक होंगी। उन्होंने कहा कि गत वर्ष आरंभ की गई प्रधानमंत्री जन-धन योजना का प्रभावी कार्यान्वयन कर वित्तीय समावेशन के लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में योजना के अंतर्गत 8.50 लाख नए बैंक खाते खोले गए और यह सुनिश्चित बनाया गया कि प्रत्येक घर से कम से कम एक बैंक खाता अवश्य हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में ग्रामीण क्षेत्रों में कोई बैंक नहीं थे और अधिकतम वित्तीय संस्थान व बैंक औद्योगिक घरानों द्वारा संचालित थे।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन योजनाआें से असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत कामगारों को बीमा सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी व मिड-डे मील कार्यकत्र्ता भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उन कामगारों के खातों में आगामी 3 वर्षों में 1000 रुपए प्रतिवर्ष का अंशदान करेगी जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत वर्ष में कम से कम 1000 रुपए का अंशदान किया है।

 

राज्यों को मिले ज्यादा अधिकार : नड्डा
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उदार सोच के कारण राज्यों को अधिक अधिकार दिए गए हैं।  उन्होंने कहा कि बैंकों की रणनीति के कारण आज लक्ष्यों को गति मिली है और अब असंगठित क्षेत्र पर ध्यान देने की आवश्यकता है। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय समावेश 8$ 64 करोड़ रुपए है जबकि शहरी क्षेत्रों में यह 5$ 84 करोड़ रुपए है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के तहत एक रुपए प्रतिमाह का प्रीमियम अदा कर 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के लोगों में आर्थिक स्वतंत्रता आएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष 330 रुपए के प्रीमियम पर प्राकृतिक मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए के बीमा का प्रावधान है। बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर बीमा राशि उनके आश्रितों को प्रदान की जाएगी। इस मौके पर सांसद वीरेंद्र कश्यप, विधायक सुरेश भारद्वाज तथा अनिरुद्ध सिंह, हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष हर्ष महाजन, भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक आईएस नेगी, मुख्य सचिव पी. मित्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव वीसी फारका, यूको बैंक के डीजीएमएके. सिन्हा तथा यूको बैंक के महाप्रबंधक वीके श्रीवास्तव उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News