कांगड़ा में ही खुलेगी सैंट्रल यूनिवर्सिटी : वीरभद्र

Monday, May 04, 2015 - 09:06 AM (IST)

मंडी: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने मंडी दौरे के 5वें दिन सिराज विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रदेश में केंद्रीय विश्वविद्यालय के मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार चाहती है कि यह संस्थान क्षेत्र के केंद्र स्थल पर खोला जाए ताकि इससे सभी लाभान्वित हो सकें। शिक्षा तथा स्वास्थ्य संस्थानों पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। विपक्ष के कुछ लोग केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थान पर राजनीति कर रहे हैं जोकि दुर्भाग्यपूर्ण है। हिमाचल में सैंट्रल यूनिवर्सिटी को कांगड़ा जिला में ही खोला जाएगा। कांगड़ा जिला में चामुंडा के निकट कंडकरयाणा में इसके लिए भूमि के चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

 

वीरभद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल के 300 स्कूलों में कृषि विषय की विशेष कक्षाएं शुरू की जाएंगी। प्रदेश में विकास की गति तेज है और आगे भी रहेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हिमाचल में अढ़ाई वर्षों के कार्यकाल में 719 स्कूल नए और अपग्रेड किए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 14 कालेज खोले हैं। चम्बा, नाहन और हमीरपुर में निर्माणाधीन 3 मैडीकल कालेजों के लिए प्रत्येक कालेज को 189 करोड़ रुपए का बजट जारी हो गया है। प्रदेश के स्कूलों में अध्यापकों का कोई पद खाली नहीं रहने दिया जाएगा। सरकार ने ईएसआईसी अस्पताल एवं मैडीकल कालेज का मामला केंद्र सरकार से प्रभावी ढंग से उठाकर इस अस्पताल एवं महाविद्यालय का निर्माण पूरा होने के बाद संचालन का कार्य प्रदेश सरकार को सौंपने का आग्रह किया है।

 

मुख्यमंत्री ने लम्बाथाच स्थित महाविद्यालय के निर्माण स्थल का भी दौरा किया तथा कार्य में देरी पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस कार्य को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए। जनसभा में युकां प्रदेशाध्यक्ष विक्रमादित्य, एससी/एसटी विकास निगम के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक टेक चंद डोगरा, पूर्व प्रत्याशी तारा ठाकुर, एसपी मंडी मोहित चावला, एडीसी रूगवेद मिलिंद, एसडीएम दिलेराम धीमान और निदेशक उच्च शिक्षा बुराथोकी भी उपस्थित रहे। 

Advertising