दिव्या के आगे नहीं टिक पाए पुरुष पहलवान

Saturday, Apr 18, 2015 - 11:55 PM (IST)

बरठीं: घुमारवीं के चैहड़ में प्रतिवर्ष होने वाले 5वें भारत केसरी महादंगल में भारत केसरी, भारत कुमार व हिमाचल केसरी के खिताबों के लिए रोमांचक कुश्तियां हुईं। इस महादंगल में महिला पहलवानों की कुश्तियां भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहीं। इस महादंगल में भाग लेने दिल्ली, हरियाणा व हिमाचल की 3-3 महिला पहलवानों ने अपनी कुश्ती के जौहर दिखाए। हिमाचल की ये महिला पहलवान सोलन व मंडी जिला की थीं। विशेष बात यह रही कि हरियाणा की 17 वर्षीय महिला पहलवान दिव्या सेन ने पुरुष पहलवानों को कुश्ती के लिए ललकार दिया। दिव्या की ललकार पर उससे कुश्ती करने 2 पहलवानों ने हामी भरी व इन दोनों पहलवानों को दिव्या पहलवान ने चित कर दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी।

दोपहर 2 बजे तक करीब 10 हजार कुश्ती प्रेमी इस अखाड़े के आसपास जुट चुके थे। यह महादंगल देर रात्रि करीब सवा 8 बजे तक चलता रहा। यह कुश्तियां फ्लड लाइटों की दूधिया रोशनी में हुईं। सबसे अंत में हुई भारत केसरी खिताब की फाइनल कुश्ती में दिल्ली के नवीन पहलवान व मध्यप्रदेश के खली पहलवान के बीच आधा घंटा तक जोरदार कुश्ती चली। इस कुश्ती के दौरान खली की दांयी बाजू में चोट आने से थोड़ी देर कुश्ती में व्यवधान पड़ा व कुश्ती फिर शुरू नहीं हो पाई जिसके बाद आयोजकों ने दिल्ली के नवीन पहलवान को विजयी घोषित कर दिया लेकिन ईनामी राशि को भी कम कर दिया है। 

भारत केसरी के विजेता पहलवान के लिए एक लाख रुपए की राशि बतौर ईनाम रखी थी व उपविजेता के लिए 75 हजार रुपए। हिमाचल केसरी खिताब के लिए पंजाब के इंद्र जीत व श्री नयनादेवी के विशाल के बीच जबरदस्त टक्कर हुई जिसमें विशाल ने इंद्रजीत को पटखनी देकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारत कुमार का खिताब चम्बा के गन्नी पहलवान ने जीता।

Advertising