दस रुपए में 3 एलईडी बल्ब देगी हिमाचल सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2015 - 10:07 PM (IST)

चम्बा: 31 मार्च, 2015 तक 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले सभी अनुबंध कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा व साथ ही जिन दैनिक वेतन भोगियों ने 8 साल का कार्यकाल पूरा किया है उन्हें दिहाड़ीदार बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने ऐतिहासिक चम्बा चौगान में राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस में अपने संबोधन के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिमला में नजदीक एक फाइन आर्ट कालेज खोला जाएगा। प्रदेश के प्रत्येक बिजली उपभोक्ता को 3 एलईडी बल्ब आधे दामों पर मुहैया करवाए जाएंगे। इसके लिए उपभोक्ताओं को शुरूआत में 10 रुपए देने होंगे व शेष राशि प्रति माह 10 रुपए के हिसाब से बिजली बिल से काटे जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को प्रोत्साहन स्वरूप उठाऊ सिंचाई योजनाओं के निर्माण और व्यक्तिगत या किसानों द्वारा सामूहिक तौर पर सिंचाई उद्देश्य से ट्यूबवैल लगाने के लिए 50 प्रतिशत उपदान प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब को रहने के लिए घर उपलब्ध करवाने के लिए वर्तमान वित्त वर्ष में राजीव आवास योजना, इंदिरा आवास योजना और अन्य आवासीय योजनाओं के अंतर्गत 10 हजार गृहों का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 75 करोड़ रुपए के परिव्यय का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलासपुर जिला में अखिल भारतीय आयुविज्ञान संस्थान स्थापित किया जा रहा है, वहीं नाहन, चम्बा और हमीरपुर में 189-189 करोड़ रुपए की लागत से 3 नए चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत 2 वर्षों में लगभग 730 चिकित्सकों के अतिरिक्त 200 पैरामैडीकल स्टाफ की नियुक्ति की गई है तथा शीघ्र पैरामैडीकल स्टाफ के 500 पद भरे जाएंगे।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर सलामी ली। इस मौके पर महिला पुलिस कर्मियों द्वारा मोटरसाइकिल पर करतब दिखाए गए तो साथ ही इस कार्यक्रम में डॉग शो भी आकर्षण का केंद्र रहा, वहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए सांस्कृतिक दलों ने अपने-अपने जिला की संस्कृति पेश की। इस मौके पर मेधावी स्कूली बच्चों को नैटबुक भेंट कर सम्मानित किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News