कुल्लू के शंगचूल महादेव मंदिर का निर्माण करेगी सरकार : वीरभद्र

Tuesday, Apr 07, 2015 - 07:17 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने विधानसभा में जानकारी देते हुए बताया कि  कुल्लू जिला की उपतहसील सैंज में हुए अग्रिकांड में जले शंगचूल महादेव मंदिर का सरकार नए सिरे से निर्माण करेगी तथा प्रभावितों को हरसंभव राहत पहुंचाने का प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार भविष्य में प्राचीन मंदिरों में आग पर काबू पाने वाले यंत्रों को भी लगाने पर विचार करेगी।

इससे पहले राजस्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने शंगचूल महादेव मंदिर और इससे लगते घरों के जलने की सूचना सदन को दी। उन्होंने बताया कि इस अग्रिकांड में 9 परिवार बेघर हुए हैं। उन्होंने कहा कि सैंज घाटी में हुए भीषण अग्रिकांड में प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता दी जाएगी। यह अग्रिकांड सोमवार मध्यरात्रि को हुआ जिसमें मंदिर पूरी तरह से तबाह हो गया लेकिन देवता का रथ बच गया है। इसके अलावा मंदिर में मोहरे तथा अन्य सामान जलकर राख हो गया। मंदिर के साथ लगते मकान भी राख हो गए हैंं। इसमें देवेंद्र शर्मा, नवीन, दिनेश्वर, गिरधारी, उत्तम, नरोत्तम, टेक राम और जगदीश शर्मा सहित अन्य लोग शामिल हैं जो बेघर हुए हैं। प्रारंभिक सूचना में आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। उपमंडलाधिकारी बंजार व नायब तहसीलदार सैंज राहत दल के साथ घटनास्थल पर गए हैं।

यह दुर्गम स्थान है तथा सड़क से 10 किलोमीटर दूर है। इस पूरे घटनाक्रम की जांच एसडीएम बंजार को करने के लिए कहा गया है तथा प्रभावितों को 10-10 हजार रुपए की राहत राशि प्रदान की गई है, साथ ही उन्हें अन्य राहत भी दी जाएगी। विधायक कर्ण सिंह ने इस दौरान सरकार से अग्रिकांड में प्रभावित गांव को विशेष पैकेज देने की मांग की। उन्होंने ऐसे दूरदराज के गांवों में पानी के टैंक का निर्माण करने की भी मांग की। विधायक महेश्वर सिंह ने सुझाव दिया कि ऐसे गांवों में छोटे आग बुझाने वाले यंत्र भी लगाए जाने चाहिए।

Advertising