लिटिगेशन पॉलिसी से होगी समय और पैसे की बचत : वीरभद्र

Sunday, Apr 05, 2015 - 11:42 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने रविवार को विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन में कहा कि हमारी न्यायिक व्यवस्था विश्व की सबसे बेहतरीन व्यवस्था है, जिसने समय की मांग और लोगों की आकांक्षाआें के मुताबिक आवश्यक बिंदुआें का समावेश किया है। उन्होंने कहा कि निजीकरण, खुलेपन और वैश्वीकरण के दौर में कई तरह के कानूनी मुद्दे भी सामने आए हैं। इससे मुकद्दमेबाजी में वृद्धि हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल सरकार ने मुकद्दमेबाजी को प्रारंभिक चरण में ही निपटाने के उद्देश्य से लिटिगेशन पॉलिसी बनाई है। इससे समय और पैसा दोनों की बचत हो सकेगी। सरकार द्वारा विभिन्न विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि क्लेम के मामलों को जल्दी से निपटाया जाए ताकि व्यर्थ की मुकद्दमेबाजी से बचा जा सके। इस कार्य के लिए राज्य और विभागीय स्तर पर कमेटियों का गठन भी किया जा चुका है।

महिलाआें से जुड़े मुद्दों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में महिलाआे के अधिकारों और सुविधाआें के दृष्टिगत कई कानून मौजूद हैं लेकिन अज्ञानता, निरक्षरता और गरीबी के कारण कई बार इन कानूनी प्रावधानों का लाभ जरूरतमंद महिलाआें तक नहीं पहुंच पा रहा है। इसलिए इस दिशा में आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है और सम्मेलन में कानून के इन प्रावधानों के अमलीजामे के ऊपर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

Advertising