प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले सरकारी डाक्टर टर्मिनेट होंगे : कौल

Wednesday, Apr 01, 2015 - 01:03 AM (IST)

शिमला: हिमाचल सरकार सरकारी नौकरी के साथ प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले डाक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें टर्मिनेट करेगी। उन्हें निलंबित करने के साथ ही उनका लाइसैंस तक रद्द किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने विपक्षी सदस्यों द्वारा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित लाए गए कटौती प्रस्ताव का जवाब देते हुए मंगलवार को विधानसभा में यह बात कही। हालांकि विपक्ष उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हुआ तथा विपक्षी सदस्य सदन से नारे लगाते हुए बाहर चले गए।

इससे पहले चर्चा का उत्तर देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात चिकित्सक बाहरी राज्यों में प्रैक्टिस करने जाते हैं। इसके अलावा सरकार ने प्रिस्क्रिप्शन ऑडिट करने का भी निर्णय लिया है ताकि डाक्टर महंगी जैनरिक दवाई प्रिस्क्राइब न कर पाएं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने 300 डाक्टरों के पदों को सृजित किया है। इससे अब प्रदेश में डाक्टरों की कैडर संख्या 1597 से बढ़कर 1897 हो गई है।

स्वाइन फ्लू पर पाया काबू
चर्चा का उत्तर देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू पर काबू पा लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 22 मौतें हुई हैं। उन्होंने कहा कि सकार विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में डाक्टरों को नियुक्त करने के प्रयास कर रही है। 

Advertising