हिमाचल का बजट ध्वनिमत से पारित

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2015 - 11:20 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सदन ने मंगलवार को आगामी वित्त वर्ष 2015-16 के बजट को ध्वनिमत से पारित कर दिया। इसे मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने 18 मार्च को सदन में पेश किया था। अगले वित्त वर्ष के लिए 30,185 करोड़ 77 लाख 91 हजार रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश विनियोग विधेयक (संख्याक 2), 2015 पेश किया जिसे बाद में पारित करने के लिए रखा गया। इस दौरान सदन में भाजपा के विधायक भी मौजूद थे। बजट पारित होने पर विपक्ष के विधायक मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए भी दिखे। सत्ता पक्ष की तरफ से बजट पास होने पर टेबल थपथपाकर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने यहां बजट पारित करने के लिए सदन का आभार जताया।

बजट में विधायक निधि को 50 लाख से बढ़ाकर 75 लाख रुपए किया गया है तथा विधायक ऐच्छिक निधि को 2 लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपए किया गया है। इसके अलावा बिजली के घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर 4 एलईडी बल्ब मिलेंगे, 5 साल पूरा कर चुके कांट्रैक्ट कर्मचारी नियमित होंगे, दूध खरीद मूल्य एक रुपए बढ़ेगा तथा होमगार्ड, दैनिक वेतन भोगियों के मानदेय में भी एक अप्रैल से बढ़ौतरी होगी। आज पेश बजट में नए कर का कोई भी प्रावधान नहीं किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News