गैर-कानूनी बसों के चलने को नहीं दी जाएगी अनुमति : बाली

Monday, Mar 30, 2015 - 12:07 AM (IST)

ऊना: परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा है कि प्रदेश में किसी भी ऐसी बसों को चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी जो गैर-कानूनी होंगी। रविवार को रक्कड़ कालोनी स्थित रैस्ट हाऊस में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए बाली ने कहा कि जो भी बसें बिना रूट परमिट या अवैध तौर पर दौड़ेंगी उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एक सप्ताह का अल्टीमेटम देते हुए बाली ने कहा कि इसके बाद पूरा अमला कार्रवाई के लिए मुस्तैद हो जाएगा। अधिकारियों से लेकर मंत्री स्तर पर इस बात की जांच होगी कि ऐसी कितनी बसें हैं जो नियमों की उल्लंघना कर रही हैं।

जीएस बाली ने कहा कि एचआरटीसी में वर्कशॉप की अपग्रेडेशन के लिए 70 करोड़ रुपया मिला है। इसमें टैंडर प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। पूरे प्रदेश में शानदार सुविधाएं लोगों को मिलने जा रही हैं। जेएनआरयूएम के तहत 550 एचआरटीसी की बसें मिली हैं जिनमें से 250 आ चुकी हैं बाकी शीघ्र ही पहुंच जाएंगी। लो-फ्लोर की 65 और बड़ी बसें लेने का फैसला किया गया है। परिवहन मंत्री ने कहा कि जून माह के बाद जीरो वैल्यू की बसों को पूरी तरह से सड़कों से हटा दिया जाएगा। एचआरटीसी के पास 1650 नई बसों का फ्लीट खड़ा हो जाएगा। कुछ ही दिनों के भीतर 4 नई ऑटोमैटिक एसी बसें शुरू की जाएंगी और आने वाले दिनों में इनकी तादाद बढ़ाई जाएगी।

परिवहन मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में सरकार टैक्स प्रक्रिया को भी रिव्यू करेगी। काफी समय से एसआरटी नहीं बदला है। सरकार टैक्स दरों में भी फेर बदल पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि प्राइवेट आप्रेटरों को परेशान नहीं होना चाहिए और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। उन्होंने पांवटा साहिब, बद्दी-बरोटीवाला, ऊना रूट पर नई बस चलाने के निर्देश भी जारी किए हैं।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के संबंध में जीएस बाली ने कहा कि नमक के सैम्पल बड़े स्तर पर फेल हुए हैं, ऐसे में नमक की गुणवत्ता को सही करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे सुधारों पर बोलते हुए जीएस बाली ने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश में 10 माडल आईटीआई खोली जाएंगी जिनमें एक ऊना जिला के लिए भी स्वीकृत हुई है। ट्रिप्पल आईटी का काम कब शुरू होगा इसको लेकर कोई समय सीमा अभी तय नहीं हुई है। वह मामले को लेकर केन्द्रीय मंत्री से मिलेंगे और इस संबंध में बात करेंगे। परिवहन मंत्री के साथ पत्रकार वार्ता में क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण सदस्य दीपक लट्ठ, आरएम विवेक लखनपाल, राजीव मैहता मार्शल, एनएसयूआई जिला अध्यक्ष करुण शर्मा, अभिनव शर्मा व भूपिन्द्र ठाकुर सहित कई अन्य कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

Advertising