कोल डैम परियोजना में जल भराव से मकानों में दरारें

Friday, Mar 27, 2015 - 11:32 PM (IST)

बिलासपुर: देश की महत्वाकांक्षी कोल डैम परियोजना के बांध में जल भराव अंतिम चरण में पहुंच गया है। यह जल भराव कुछ स्थानीय लोगों के लिए समस्या भी लेकर आया है। पानी से मिट्टी नर्म पडऩे से जमीन खिसक रही है और इससे चम्यौण गांव में ग्रामीणों के मकान व जमीन में दरारें आ गई हैं। इन दरारों से लोगों में खौफ का माहौल बन गया है। प्रभावित लोगों ने मांग की है कि एनटीपीसी इस क्षेत्र को भी अधिकृत करे और उनके नुक्सान का उचित मुआवजा प्रदान किया जाए।

धौणकोठी पटवार सर्कल के पटवारी सुरेश चोपड़ा ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देश पर उन्होंने मौके का निरीक्षण किया है। निरीक्षण में उन्होंने पाया है कि कई मकानों व जमीन में दरारें पड़ गई हैं, जिसकी रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को दी गई है। इस संबंध में एनटीपीसी के लोक संपर्क अधिकारी नीरज भारती का कहना है कि प्रभावित स्थल का निरीक्षण किया जाएगा और निरीक्षण के बाद उचित कदम उठाए जाएंगे।

पानी में चट्टान गिरने से हड़कंप
बीते बुधवार को जमीन खिसकने से कोल डैम के डिकैंडिंग चैंबर के सामने पहाड़ी पर वर्षों पुरानी गुफा के ऊपर स्थित करीब 20 फुट लंबी भीमकाय चट्टïान भारी धमाके से बांध मेंं जा गिरी। यह धमाका इतना जोरदार था कि आवाज सुनते ही सहमे लोग किसी अनहोनी की आशंका से घरों से बाहर आ गए। स्थानीय लोगों मस्त राम, बलवीर ठाकुर, राम पाल, रामानंद, बाबू राम व कमला देवी ने बताया कि चम्यौण में पहाड़ी से एक बड़ा ल्हासा गिर गया है। मामले की जानकारी मिलते ही हरनोड़ा पंचायत के उपप्रधान रमेश चंद ने भी मौके का दौरा किया। उपप्रधान रमेश चंद ने कहा कि इस मामले की जानकारी जिला प्रशासन व एनटीपीसी प्रबंधन को दे दी गई है।

Advertising