विधायक विकास निधि को 50 से किया 75 लाख

Friday, Mar 27, 2015 - 01:14 AM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बजट पर हुई चर्चा का उत्तर देते हुए विधायक निधि को 50 से 75 लाख करने की घोषणा की। उनकी इस घोषणा को सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष ने भी सराहा। मुख्यमंत्री ने बजट चर्चा के दौरान विपक्षी सदस्यों की तरफ से आए सुझावों पर ही गौर नहीं फरमाया बल्कि कांग्रेस विधायकों के सुझावों को भी गंभीरता से लिया।

मुख्यमंत्री ने विधायक विकास निधि के तहत लगाए गए राइडर को भी हटाने की घोषणा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सत्ता पक्ष और विपक्ष के आए सुझावों के तहत विधायक ऐच्छिक निधि को 2 से 4 लाख करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने वीरवार को बजट चर्चा का जवाब देते हुए यह घोषणा की। मुख्यमंत्री ने पीटीए शिक्षकों की ग्रांट को 75 फीसदी से बढ़ाकर 90 फीसदी किया है। इसका फायदा उन शिक्षकों को होगा जो अनुबंध पर नहीं आ पाए हैं। उनके वेतन में 2 हजार से 3 हजार रुपए प्रति माह बढ़ौतरी होगी।

बीते 18 मार्च को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अगले वित्त वर्ष 2015-16 के लिए बजट पेश किया था। इस बजट में विधायक विकास निधि को 50 लाख रुपए से बढ़ाकर 70 लाख रुपए किया गया था। 20 लाख रुपए की अतिरिक्त धनराशि को ङ्क्षसचाई योजनाओं पर खर्च करने की शर्त लगाई गई थी, जिसका विपक्ष के नेता प्रेम कुमार धूमल सहित सत्तापक्ष के विधायकों आशा कुमारी सहित दूसरे विधायकों ने शर्त हटाने का सुझाव दिया था। इस कड़ी में मुख्यमंत्री ने विधायक विकास निधि को 50 लाख रुपए से बढ़ाकर 75 लाख करने की घोषणा की।

Advertising