10वीं की आईटी परीक्षा रद्द, 4 अप्रैल को दोबारा होगी

Thursday, Mar 26, 2015 - 01:01 AM (IST)

धर्मशाला: मैट्रिक की 23 मार्च को हुई कम्प्यूटर विज्ञान की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। अब यह परीक्षा दोबारा 4 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। 23 मार्च को हुई इस परीक्षा में आऊट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे जाने के चलते बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। यह जानकारी स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव बलबीर ठाकुर ने दी।

बलबीर ठाकुर ने बताया कि बोर्ड द्वारा मैट्रिक कक्षा के कम्प्यूटर विज्ञान विषय की 23 मार्च को संचालित परीक्षा बारे विषय विशेषज्ञों की राय ली गई। राय लेने के उपरांत परीक्षर्थियों के हित में 23 मार्च को संचालित परीक्षा को रद्द करते हुए इस विषय की दोबारा परीक्षा 4 अप्रैल को प्रात:कालीन सत्र (8.45 से लेकर 12 बजे) में आयोजित किए जाने का निर्णय लिया। यह परीक्षा उन्हीं परीक्षा केंद्रों में संबंधित केंद्र प्रमुख की देखरेख में आंतरिक स्टाफ द्वारा संचालित करने का निर्णय लिया गया है। बोर्ड द्वारा नया प्रश्न पत्र व खाली उत्तरपुस्तिकाएं समस्त परीक्षा केंद्रों में उनके ड्रापिंग केंद्रों के माध्यम से उपलब्ध करवाईं जाएंगी।

गौरतलब है कि 23 मार्च को हुआ पेपर आऊट ऑफ सिलेबस था जिसके चलते छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। छात्रों का कहना है कि इस पेपर में पुराने सिलेबस के आधार पर ही प्रश्न पूछे गए थे। 35 नंबर के इस प्रश्न पत्र में डाले गए लगभग 11 प्रश्नों में से 6 प्रश्न तथा इसी कड़ी में सही व गलत डाले गए प्रश्नों में से 10 से 4 भी आऊट ऑफ सिलेबस थे। बच्चों ने शिक्षा बोर्ड से आईटी परीक्षा प्रश्न पत्र में ग्रेस मार्क दिए जाने की मांग की थी, वहीं बोर्ड ने इस विषय में शिकायत आने के बाद विशेषज्ञों की राय लेने की बात की थी। इस पर विशेषज्ञों की राय आने के बाद छात्रहित में फैसला लेते हुए परीक्षा को रद्द कर दिया गया है।

Advertising