जनजातीय क्षेत्रों में स्टैंडबाय हैलीकॉप्टर रखने का विचार नहीं : वीरभद्र

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2015 - 10:48 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में सर्दियों व विशेष परिस्थितियों में हैलीकॉप्टर सेवा हमेशा उपलब्ध रहती है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जनजातीय क्षेत्रों में कई स्थानों पर हैलीपैड बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों के लिए हैलीकॉप्टर की नियमित उड़ानें नहीं होती। यह उड़ानें विशेष समय और सर्दियों में बर्फबारी में फंसे लोगों और रोगियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए की जाती हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्दियों में जब नई दिल्ली में महत्वपूर्ण बैठकें होती हैं तो वह स्वयं सड़क मार्ग से जाते हैं। मुख्यमंत्री ने वीरवार को विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान लाहौल-स्पीति के विधायक रवि ठाकुर के सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार का जनजातीय क्षेत्रों में स्टैंडबाय हैलीकॉप्टर रखने का कोई विचार नहीं है।

लाहौल-स्पीति के लिए 18 मार्च, 2014 से 15 फरवरी, 2015 तक कुल 23 उड़ानें हुई हैं जिसमें स्तींगरी के लिए 5, टांडी के लिए 3, उदयपुर के लिए 4, सीसु के लिए 2, जिस्पा के लिए एक, बारिंग के लिए 2, चौखांग, टिंगरिट, टिंडी व काजा के लिए 1-1 तथा गोंथाला के लिए 2 उड़ानें भरी गईं। इन उड़ानों से 606 यात्रियों व 20 मरीजों को निकाला गया है। उन्होंने कहा कि 28 फरवरी, 2014 तक 29 उड़ानों में लाहौल-स्पीति से 1101 यात्रियों को निकाला गया।

डल्हौजी की विधायक आशा कुमारी के एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला चम्बा में भलाई माता मंदिर के समीप एचपीटीडीसी के यात्री निवास के लिए 2 बीघा 10 बिस्वा भूमि का चयन कर लिया है। उन्होंने कहा कि भूमि को एचपीटीडीसी के नाम करने का मामला डीसी चम्बा को भेजा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News