धर्मशाला में खुलेगी प्रदेश की पहली फुटबाल अकादमी

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2015 - 01:42 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में फुटबाल अकादमी खोली जाएगी। बुधवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बजट पेश करते हुए यह घोषणा की है। फुटबाल खेल को हिमाचल प्रदेश में बढ़ावा देने और प्रदेश के युवाओं को फुटबाल खेल के प्रति आकॢषत करने के लिए अकादमी खोलने का निर्णय लिया है। हिमाचल प्रदेश की पहली फुटबाल अकादमी को धर्मशाला में स्थापित करने की घोषणा की गई है। ऐसे में प्रदेश में फुटबाल अकादमी खुलने से प्रदेश के युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण मिल पाएगा और युवाओं को इस खेल के प्रति आकॢषत भी किया जा सकेगा।

जिला मुख्यालयों में बहुउद्देश्यीय इंडोर खेल परिसर बनाए जाएंगे। यह बहुउद्देश्यीय इंडोर खेल परिसर उन जिला मुख्यालयों में निॢमत करने का निर्णय लिया गया है, जहां पर वर्तमान ऐसे खेल परिसर मौजूद नहीं हैं। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बुधवार को बजट पेश करते हुए यह घोषणा की है। इन बहुउद्देश्यीय इंडोर खेल परिसरों के निर्माण होने से प्रदेश के विभिन्न जिला मुख्यालयों पर खिलाडिय़ों को बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। प्रदेश में कुछ स्थानों पर खेल मैदानों व खेल छात्रावासों का भी निर्माण भी किया जाएगा। इसके लिए वर्ष 2015-16 में प्रदेश सरकार ने 35 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

प्रदेश सरकार ने युवा क्लब की वार्षिक अनुदान में बढ़ौतरी करने का ऐलान किया है। प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए युवा क्लबों की वाॢषक अनुदान राशि को 18000 रुपए से बढ़ाकर 20000 रुपए कर दिया है। सरकार ने वर्ष 2014-15 में भी युवा क्लबों की अनुदान राशि में बढ़ौतरी करते हुए 10000 रुपए से बढ़ाकर 18000 रुपए की थी, जिसे बढ़ाकर अब 20000 रुपए कर दिया गया है। प्रदेश में युवा गतिविधियों को बल देने के लिए वर्ष की वार्षिक अनुदान राशि में वृद्धि की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News