85वें संविधान संशोधन को लेकर गठित होगी कमेटी : वीरभद्र

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2015 - 09:58 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन शिमला में पार्टी के अनुसूचित जाति विभाग की तरफ से आयोजित एकदिवसीय राज्य स्तरीय अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि 85वें संविधान संशोधन विधेयक से संबंधित निर्णय लेने के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी कानून के सभी पहलुओं की पड़ताल करने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। इसके बाद चर्चा करने के बाद इस बारे निर्णय लिया जाएगा।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में अनुसूचित जाति के लोगों के हितों और समस्याओं को ध्यान में रखते हुए अनुसूचित जाति आयोग का गठन 20 दिनों के भीतर करेगी। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग ने कांग्रेस पार्टी को मजबूती प्रदान करने का महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने भूमिहीन अनुसूचित जाति के लोगों को शहर में 2 और गांव में 3 बिस्वा जमीन आबंटित करने का निर्णय लिया है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अगले 6 महीने में प्रदेश में कोई भी ऐसा व्यक्ति न रहे जिसके पास घर बनाने के लिए जमीन उपलब्ध न हो। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि ऐसे विधानसभा क्षेत्रों को भी आरक्षित किया जाना चाहिए जहां पर अनुसूचित जाति के लोगों की संख्या कम है।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ठाकुर सुखविन्दर सिंह सुक्खू ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग ने हमेशा कांग्रेस का साथ दिया है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित वर्ग ने देश को बहुत बड़े-बड़े नेता दिए हैं जिनका राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग की सूलिहयत देने के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं एवं कानून बनाए हैं जिसका चुनावी घोषणा पत्र में विशेष उल्लेख किया गया है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के चेयरमैन के. राजू ने अपने संबोधन में अनुसूचित जाति वर्ग की बेहतरी के लिए लिखित तौर पर सुझाव देने को कहा। उन्होंने कहा कि शिमला में आयोजित सम्मेलन और सुझावों के आधार पर तैयार रिपोर्ट राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपी जाएगी।

अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश संयोजक राजेन्द्र मोहन ने इस अधिवेशन के सफल आयोजन के लिए हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू और प्रदेश कांग्रेस कमेटी अनुसूचित विभाग के चेयरमैन सुरेश कुमार का धन्यवाद किया। इस राज्य स्तरीय अधिवेशन में प्रदेश भर से अनुसूचित जाति विभाग से संबंधित ब्लॉक, जिला और प्रदेश के करीब 500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता संजय सिंह चौहान ने कहा कि अधिवेशन में प्रस्ताव पारित कर पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह की ईमानदार छवि का समर्थन किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News