निवेश के लिए इन्वैस्टर मीट का दूसरा चरण जल्द : अग्रिहोत्री

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2015 - 12:21 AM (IST)

शिमला: उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने बुधवार देर शाम सीआईआई हिमाचल प्रदेश राज्य परिषद के वार्षिक सत्र की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए इन्वैस्टर मीट के दूसरे चरण का आयोजन जल्द किया जाएगा, साथ ही राज्य में स्थापित उद्योगों की लंबित सबसिडी का मामला केंद्र सरकार से उठाया जाएगा।

उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य में नए उद्योगों को मंजूरी देने के लिए सिंगल विंडो की बैठक शीघ्र आयोजित होगी। इससे पहले इन्वैस्टर मीट में मिले प्रस्तावों के आधार पर राज्य सरकार पहले ही करीब 2,500 करोड़ रुपए के औद्योगिक निवेश को अनुमति प्रदान कर चुकी है। उन्होंने कहा कि केंद्र के पास बकाया सबसिडी का मामला पिछली बार भी केंद्र सरकार से उठाया गया था जिसके बाद 20 करोड़ रुपए जारी हुए थे। अब एक बार फिर राज्य सरकार केंद्र सरकार से इस मामले को उठाएगी और इसके लिए पहले उद्योगपतियों की सूची भी तैयार की जाएगी।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य में अधोसंरचना, फार्मास्युटिकल, बागवानी, कृषि, खाद्य, फल विधायन, कपड़ा उद्योग, पर्यटन, लाइट इंजीनियरिंग, सीमैंट और जल विद्युत सहित कई क्षेत्रों में निवेशकों को आकॢषत करने के लिए अनुकूल माहौल तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि ''एमरजिंग हिमाचल कैंपेन'' के तहत मुंबई, अहमदाबाद और बेंगलुरु में सीआईआई के सक्रिय सहयोग के चलते इन्वैस्टर मीट का आयोजन किया गया है।

मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि ऊना के पंडोगा और कांगड़ा जिला के कंदरौड़ी में 219 करोड़ रुपए के निवेश से अत्याधुनिक औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित किया जा रहा है। सोलन जिला के बद्दी में 147 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से एक प्रौद्योगिकी केंद्र को विकसित किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य सचिव पी. मित्रा, प्रधान सचिव वित्त डा. श्रीकांत बाल्दी, प्रधान सचिव एसकेबीएस नेगी, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव विनीत कुमार, उद्योग विभाग के निदेशक राजेंद्र ठाकुर और सीआईआई के पदाधिकारी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News