हिमाचल में स्वाइन फ्लू से 2 और मौतें

Thursday, Mar 05, 2015 - 11:39 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में स्वाइन फ्लू के कारण 2 और की मौत हो गई। इनमें से एक मौत आईजीएमसी में बुधवार देर रात को हो गई। दूसरे मामले में ऊना जिला के बंगाणा क्षेत्र के तहत लठियाणी के एक गांव में आई एक महिला की स्वाइन फलू बीमारी से गत रात्रि चंडीगढ़ के अस्पताल में मौत हो गई। प्रदेश में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 12 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ऊना के सीएमओ डा. जीआर कौशल ने बताया कि उक्त महिला रोगी के साथ गए परिजनों को भी उपचार दिया गया है। उधर, आईजीएमसी में मरने वाला  केवल कृष्ण (54) रामनगर शिमला निवासी था। 

प्रदेश नोडल अधिकारी स्वाइन फ्लू डा. राजेश गुलेरिया ने बताया कि वीरवार को स्वाइन फ्लू की जांच को कुल 14 सैंपल लिए गए हैं और इनमें से 4 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें से 1 आईजीएमसी में करसोग की महिला में स्वाइन फ्लू का वायरस एच1एन1 पाया गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक टांडा में 17 मामले पॉजीटिव आए हैं जिनमें से 5 की मौत हो चुकी है। प्रदेश में स्वाइन फ्लू के संभावितों का आंकड़ा 206 पर पहुंच गया है और इसमें से 54 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। करसोग की महिला को स्वाइन फ्लू के लक्षणों के साथ आईजीएमसी लाया गया था जहां पर एच1एन1 वायरस पाया गया है। उधर, अस्पताल में दाखिल मरीजों की हालत के बेहतर होने की बात की जा रही है।

टांडा व बिलासपुर में 5 मामले पॉजीटिव
प्रदेश में आईजीएमसी व टांडा में आज लिए स्वाइन फ्लू के सैंपल में से 5 मामले पॉजीटिव पाए गए। आईजीएमसी में बिलासपुर की 2 महिलाओं की रिपोर्ट पॉजीटिव आई। इसी के साथ स्वाइन फ्लू संभावितों का आंकड़ा भी 206 तक पहुंच गया है। जबकि डाक्टर राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा में 3 मामले पॉजीटिव पाए गए हैं। स्वास्थ्य अधीक्षक डा. दिनेश सूद ने बताया कि तीनों रोगियों को आईसोलेटिड यूनिट में इलाज के लिए रखा गया है।

Advertising