कौल ने की एम्स के लिए केंद्रीय टीम भेजने की मांग

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2015 - 10:47 PM (IST)

शिमला: प्रदेश के लिए स्वीकृत किए गए एम्स के लिए जगह चयन को लेकर केंद्रीय टीम भेजने की मांग की गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने वीरवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात की तथा इस वर्ष के केन्द्रीय बजट में प्रदेश को एम्स स्तर का चिकित्सा संस्थान स्वीकृत करने के लिए केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

 

कौल सिंह ठाकुर ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को अवगत करवाया कि इस प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान के लिए राज्य सरकार ने बिलासपुर जिला के कोठीपुरा में उपलब्ध पर्याप्त भूमि का पहले ही चयन कर लिया है। उन्होंने आग्रह किया कि इस स्थल को स्वीकृति प्रदान करने के लिए शीघ्र ही केन्द्रीय दल भेजा जाए ताकि इस चिकित्सा संस्थान को स्थापित करने हेतु आगामी कार्रवाई की जा सके।

 

कार्यक्रम कार्यान्वयन योजना के तहत हिमाचल प्रदेश को प्रदान की गई कम धनराशि का मामला उठाते हुए कौल सिंह ठाकुर ने आग्रह किया कि इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश सरकार ने 313 करोड़ रुपए के प्रस्ताव भेजे थे परंतु उन्हें मात्र 261 करोड़ रुपए ही स्वीकृत हुए हैं जिससे स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने आग्रह किया कि इस कार्यक्रम के तहत प्रतिपूरक राशि के रूप में और धन उपलब्ध करवाया जाए।

 

कौल सिंह ठाकुर ने 45 करोड़ रुपए की लागत से क्षेत्रीय अस्पताल मंडी के लिए स्वीकृत सैंटर को शीघ्र प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने का मामला भी उठाया। उन्होंने आईजीएमसी शिमला, नाहन व नालागढ़ अस्पतालों में बर्न इकाइयां स्वीकृत करने का मामला भी उठाया। उन्होंने यह भी आग्रह किया कि आईजीएमसी के लिए एक एडवांस ट्रामा सैंटर भी स्वीकृत किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News