श्री रेणुका जू में शेरनी ममता की मौत

Thursday, Mar 05, 2015 - 12:39 AM (IST)

श्री रेणुका जी: वन्य प्राणी जू श्री रेणुका जी में करीब एक वर्ष से बीमार शेरनी की बुधवार को मौत हो गई। वन्य प्राणी विभाग के अधिकारी डीएफओ सतीश गुप्ता की मौजूदगी में शिमला से आए डा. संदीप रतन व अन्य पशु चिकित्सकों द्वारा ममता का पोस्टमार्टम किया गया। इसके बाद उसके शव का अंतिम संस्कार किया गया।

 

बताया जा रहा है कि ममता का इलाज चल रहा था लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। रेणुका लॉयन सफारी में एक नर व मादा शेर मौजूद थे। ममता की मौत के बाद यहां अब मात्र एक नर शेर ही शेष रह गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि शेष बचे एक मात्र शेर का जीवन भी अंतिम पड़ाव पर है। सीपीएस विनय कुमार पिछले काफी समय से यहां शेरों का नया जोड़ा लाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन विभाग की यह मुहीम सिरे नहीं चढ़ रही है, ऐसे में अब भविष्य में यहां आने वाले पर्यटकों को निराशा हाथ लग सकती है। विभाग के डीएफओ एसके गुप्ता ने बताया कि ममता का पोस्टमार्टम कर शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

 

पहले दबा कर किया जाता था अंतिम संस्कार
जानकारी के अनुसार लॉयन सफारी में मृतक शेरों का अंतिम संस्कार विभाग द्वारा पहले उन्हें जमीन में दबाकर किया जाता था लेकिन कुछ सालों से इस ट्रेड को परिवॢतत कर अब यहां शेरों का अंतिम संस्कार उन्हें जलाकर किया जाता है। कभी यहां लॉयन सफारी में शेरों की संख्या 29 तक पहुंच गई थी लेकिन लगातार शेरों की मौत के चलते यहां अब एकमात्र शेर शेष रह गया है। जानकारों का कहना है कि यहां शेरों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती जा रही है जिसके चलते यहां शेरों की संख्या में गिरावट आई है।

Advertising