हिमाचल में 4.77 लाख परिवारों को स्मार्ट कार्ड जारी

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2015 - 12:23 AM (IST)

शिमला: प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 4 लाख 77 हजार परिवारों को नए स्मार्ट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। भवन एवं अन्य निर्माण कार्यकर्ताओं के प्रदेश में स्मार्ट कार्ड 2 मार्च से 8 मार्च तक बनाए जाएंगे। प्रदेश में बनाए जाने वाले ये स्मार्ट कार्ड 6 मार्च को होली के अवकाश के कारण नहीं बनाए जाएंगे। ये स्मार्ट कार्ड सभी जिला मुख्यालयों पर बनाने का निर्णय लिया गया है।

 

इस संबंध में बाकायदा विशेष निर्देश जारी कर दिए गए हैं और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी प्रबंध कर लिए गए हैं। इस योजना के तहत चिकित्सा का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी परिवारों को नए स्मार्ट कार्ड बनाने आवश्यक हैं। योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार, मनरेगा कार्यकर्ता, भवन एवं सन्निर्माण कार्यकर्ता, रेहड़ी-फड़ी वाले, 70 फीसदी से अधिक अक्षम, अनुबंध कर्मचारी, सैनिटेशन कार्यकर्ता, रैग पिकर, ऑटो रिक्शा व टैक्सी चालक और बुनकर परिवारों को शामिल किया गया है।

 

प्रदेश के जिलों में बनाए जाने वाले स्मार्ट कार्ड को लेकर 2 से 8 मार्च तक की तिथि निर्धारित की गई है। इसके तहत जिला शिमला में 2 व 8 मार्च को जिला शिमला के राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र परिमहल कसुम्पटी शिमला में, जिला हमीरपुर में 2 व 8 मार्च को जिला उपायुक्त हमीरपुर में, जिला मंडी में 2 व 8 मार्च को क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में, सिरमौर में 2 व 8 मार्च को बीडीओ कार्यालय नाहन में, जिला ऊना में 2 व 8 मार्च को क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में, जिला कांगड़ा में 2 व 8 मार्च को जोनल अस्पताल धर्मशाला में, चंबा में 3 व 8 मार्च को क्षेत्रीय अस्पताल चंबा में, जिला कुल्लू में 3 व 8 मार्च को बीडीओ कार्यालय कुल्लू में, बिलासपुर में 3 व 8 मार्च को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में और जिला सोलन में 3 व 8 मार्च को क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे।

 

स्मार्ट कार्ड के तहत मिलने वाली सुविधा
 इस योजना के अन्तर्गत स्मार्ट कार्ड धारक परिवार के 5 सदस्यों का इलाज आम बीमारी की अवस्था में पंजीकृत अस्पताल में भर्ती होने पर 30,000 रुपए तक मुफ्त किया जाता है। इसके अतिरिक्त गंभीर बीमारी की स्थिति में यदि कोई सदस्य अस्पताल में भर्ती होता है, तो यह सीमा 1,75,000 रुपए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News