मंडी में स्वाइन फ्लू के 3 और मामले

Saturday, Feb 28, 2015 - 10:20 PM (IST)

मंडी: जिला में स्वाइन फ्लू ने अपने पांव पसारना शुरू कर दिए हैं। जोनल अस्पताल से आईजीएमसी शिमला जांच के लिए अब तक संभावित 9 मरीजों के सैंपल भेजे गए हैं जिसमें 4 मरीजों को स्वाइन फ्लू पाया गया है। शुक्रवार को संभावित तौर पर 4 मरीजों के सैंपल जांच के लिए आईजीएमसी शिमला भेजे थे जिनमें से 2 मरीजों में स्वाइन फ्लू पाया गया है।

 

शनिवार को 2 और संभावित रोगियों के सैंपल जांच के लिए आईजीएमसी शिमला भेजे गए हैं। नए मामलों में हेम चंद (51) निवासी नेला और पुष्पराज निवासी शिकावरी (सराज) हैं। इनमें से एक में स्वाइन फ्लू पाया गया है। नेला निवासी को छुट्टी दे दी है मगर घर में भी परिजनों को विशेष हिदायत दी गई है कि उनसे ज्यादा संपर्क न करें जबकि दूसरे मरीज को आईसोलेशन कक्ष में रखा गया है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनके भारद्वाज ने कहा कि 3 लोगों में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि लैब जांच रिपोर्ट में हुई है। मरीजों के  परिजनों व आसपास के लोगों को भी दवा दी जा रही है। 

 

अतिरिक्त जिलाधीश गोपाल चंद ने बताया कि स्वास्थ्य सचिव पीसी धीमान ने शनिवार को वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे उपमंडल स्तर पर खंड विकास अधिकारियों, खंड चिकित्सा अधिकारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और पंचायत प्रतिनिधियों के साथ नियमित तौर पर बैठकें कर लोगों को स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए जानकारी देते रहें। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वे खंड चिकित्सा अधिकारी से संपर्क बनाए रखें तथा इस बात को सुनिश्चित बनाएं कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाई तथा मास्क पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि वह स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए छपवाए गए पैम्फलेट स्कूलों में वितरित करवाएं।

Advertising