सभी की उम्मीदों पर खरा उतरेगा बजट : धूमल

punjabkesari.in Saturday, Feb 28, 2015 - 10:00 PM (IST)

शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने आम बजट में हिमाचल प्रदेश के लिए एम्स की घोषणा किए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि एम्स मिलने से राज्य में उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। उन्होंने आम बजट को विकासोन्मुखी, ग्रामोन्मुखी और रोजगारोन्मुखी बताया। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि देशभर में ग्रामीण अधोसंरचना के निर्माण के लिए 25,000 करोड़ रुपए के प्रावधान से प्रदेश को भी फायदा होगा क्योंकि प्रदेश की 90 फीसदी जनता ग्रामीण क्षेत्र में रहती है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के लिए अतिरिक्त 5,000 हजार करोड़ रुपए के प्रावधान से मजदूरों की दिहाड़ी में बढ़ौतरी होगी। इसके अतिरिक्त किसानों के लिए सिंचाई सुविधा में बढ़ौतरी के लिए प्रदेश को करोड़ों रुपए मिलेंगे, जो निश्चित रूप से सराहनीय कदम है। उन्होंने बजट को आम आदमी की उम्मीदों पर खरा उतरने वाला बताया।

 

बजट से हर वर्ग को मिली राहत : सत्ती
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बजट को हर वर्ग के लिए राहत देने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि यह बजट शक्तिशाली, समृद्घशाली और गौरवशाली भारत की आधारशिला रखने वाला है। बजट में सुरक्षा क्षेत्र के अलावा शहरी व ग्रामीण विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। वित्त मंत्री ने हर वर्ग का ध्यान रखा है, साथ ही बजट में विद्यार्थी, बेरोजगारों, किसान और गरीबों को इससे राहत मिलेगी। सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि 14वें वित्त आयोग में 40,625 करोड़ रुपए की योजना और रेल योजनाआें में 355 करोड़ रुपए का प्रावधान कर हिमाचल प्रदेश को राहत दी गई है, अब आम बजट में एम्स सहित अन्य घोषणाओं से लोगों को राहत मिलेगी।

 

महंगाई पर लगेगी लगाम : गणेश दत्त
प्रदेश भाजपा प्रवक्ता गणेश दत्त ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लिए एम्स दिए जाने से प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि बजट से बेरोजगारी समाप्त करने, महंगाई पर लगाम लगाने, कर्मचारियों की अपेक्षाआें को पूरा करने, किसान, उद्योग व स्वदेशी को बढ़ावा देने में सफलता मिलेगी। उन्होंने प्रस्तुत बजट को देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, टैक्स चोरों को दंड देने और गरीबों को मदद देने के साथ संपन्न परिवारों को सबसिडी से वंचित करने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि 3 स्तरीय बीमा योजना से समाज के हर वर्ग को सुरक्षा देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि राजस्व का 62 फीसदी भाग राज्यों के पास तथा 38 फीसदी केन्द्र के पास रहने से राज्यों में विकास की गति तेज हो सकेगी।

 

एम्स बनने से बेहतर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं : अनुराग
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय बजट को दूरगामी बताया है, साथ ही उन्होंने हिमाचल को एक नया एम्स दिए जाने का स्वागत किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूर एम्स को धन देने के लिए भाजपा सांसद ने वित्त मंत्री अरुण जेतली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि एम्स के बनने से प्रदेश की स्वास्थ्य सेवा निश्चित रूप से बेहतर होगी और खासकर हमीरपुर क्षेत्र के लोगों को अपना इलाज कराने के लिए चंडीगढ़ या शिमला नहीं जाना पड़ेगा। बिलासपुर में ही उन्हें देश की बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News