प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 3 नए मामले, आंकड़ा 38 पहुंचा

punjabkesari.in Friday, Feb 27, 2015 - 09:40 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 3 नए मामले सामने आए हैं। आईजीएमसी में सामने आए मामलों में मंडी से जांच को भेज गए 2 सैंपलों के साथ चौपाल के 14 वर्षीय युवक में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। उसे आईजीएमसी के आईसोलेशन वार्ड में दाखिल किया गया है। शुक्रवार को आईजीएमसी में कुल 7 सैंपलों की जांच की गई। इनमें 3 मामले पॉजीटिव आए हैं। राज्य में स्वाइन फ्लू की चपेट में आने वालों का आंकड़ा 38 पहुंच गया है।

 

उधर, नादौन के गगाल क्षेत्र की एक महिला में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए हैं। पीडि़त महिला को नादौन अस्पताल से टांडा व टांडा से पीजीआई चंडीगढ़ रैफर किया गया है। हालांकि नादौन के बीएमओ डा. अशोक कौशल का कहना है कि महिला में टीबी के लक्षण ज्यादा लग रहे हैं। अभी तक महिला की जांच रिपोर्ट नहीं आई है। धामी में स्वाइन फ्लू का मामला पॉजीटिव पाए जाने से वहां हड़कंप मच गया है। धामी से पॉजीटिव आए मरीज का वहां के चिकित्सक व अन्य स्टाफ 2 दिनों से बिना मास्क आदि के उपचार कर रहे थे। हालांकि मामले के पॉजीटिव पाए जाने के तुरंत बाद वहां के स्टाफ को भी दवा आदि दे दी गई है।

 

जिलाधीशों के साथ शनिवार को वीडियो कांफ्रैंसिंग
स्वाइन फ्लू के मामलों को देखते हुए प्रदेश के सभी जिलाधीशों के साथ शनिवार को वीडियो कांफ्रैंसिंग रखी गई है। सभी को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। इसके माध्यम से सारी स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इस संबंध में सभी स्वास्थ्य अधिकारियों सहित जिलाधीशों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

 

आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सक अधीक्षक डा. रमेश चंद ने बताया कि आईजीएम सी में कुल 7 सैंपलों की जांच की गई जिसमें से 2 सैंपल मंडी से पॉजीटिव आए हैं। इसके अलावा आईजीएमसी में दाखिल 14 वर्षीय लड़के में भी एच1एन1 का वायरस पाया गया है। सभी की हालत पर नजर रखी जा रही है और 1 मरीज को वैंटीलेटर पर रखा गया है। वहीं नोडल अधिकारी स्वाइन फ्लू डा. राजेश गुलेरिया का कहना है कि वैक्सीनेशन की आवश्यकता केवल उन चिकित्सकों व अन्य स्टाफ को ही है जो स्वाइन फ्लू के मरीजों का उपचार कर रहे हैं और उनके साथ सीधे संपर्क में हैं। वैक्सीनेशन देश में जारी किए गए निर्देशों में सामान्य लोगों के लिए आवश्यक नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News