आवारा पशुओं की समस्या पर हिलोपा का प्रदर्शन

punjabkesari.in Thursday, Feb 26, 2015 - 08:22 PM (IST)

बिलासपुर: हिमाचल लोकहित पार्टी ने वीरवार को प्रदेशाध्यक्ष व विधायक महेश्वर सिंह की अगुवाई में परिधि गृह बिलासपुर से लेकर जिलाधीश कार्यालय तक एक रैली निकाली तथा जिलाधीश कार्यालय परिसर में प्रदर्शन किया। इस दौरान जिलाधीश बिलासपुर के माध्यम से महामहिम राज्यपाल को एक ज्ञापन प्रेषित किया गया।

 

ज्ञापन में कहा गया कि प्रदेश की 2500 पंचायतें बंदरों, नील गाय व लंगूर आदि से पूरी तरह प्रभावित हो गई हैं। प्रदेश में 10 लाख किसान परिवार इन जानवरों की वजह से खेती छोडऩे पर मजबूर हो चुके हैं जिस कारण इन पंचायतों की 2 लाख हैक्टेयर भूमि बंजर हो गई है। प्रदेश के दोनों प्रमुख दलों कांग्रेस व भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में बंदरों की समस्या से निदान दिलवाने का वायदा किया था लेकिन दोनों ही दलों ने सत्ता प्राप्त करने के बाद इस समस्या का कोई हल नहीं निकाला।

 

ज्ञापन में मांग की गई है कि वह प्रदेश सरकार को निर्देश दे कि वह विधानसभा में बंदरों के निर्यात पर लगी रोक को हटाने का प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को भेजे। इसके अतिरिक्त ज्ञापन में किसानों की फसलों को होने वाले नुक्सान की नकद भरपाई करवाने, फसल की रक्षा के लिए मनरेगा जैसी योजनाओं में संशोधन करके फसलों की रक्षा के लिए मानदेय देकर फसल रक्षक नियुक्त करने, आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या पर रोक लगाने के लिए सख्त कानून बनाने, बंदरों व आवारा पशुओं के हमले से घायल होने वाले व्यक्ति के लिए नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था करने, किसानों को अपनी फसल की सुरक्षा के लिए बंदूक रखने के लिए बंदूक लाइसैंस को सरल बनाने की मांग की है।

 

ज्ञापन में सरकार से प्रदेश के लोगों को जंगली जानवरों से होने वाले नुक्सान व प्रदेश के लोगों को सरकार ने कितनी सहायता राशि उपलब्ध करवाई है, इस बारे में श्वेत पत्र जारी करने की वकालत भी की गई है। इस अवसर पर प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष बाबू राम मलांगड़, यूथ ब्रिगेड के राज्य अध्यक्ष गौरव, जिला प्रधान दौलत राम, प्रवक्ता केश पठानिया व एसपी गौतम सहित कई पदाधिकारी भी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News