मुख्यमंत्री ने स्तरोन्नत किए हरिपुर के 6 स्कूल

Sunday, Feb 22, 2015 - 01:19 AM (IST)

देहरा/हरिपुर: हरिपुर कालेज की भूमि की जंगल में जिस किसी ने सिलैक्शन की है उसे मैं मूर्ख श्री की उपाधि देता हूं क्योंकि जंगल में इतनी ऊंची जगह न सड़क से बस सुविधा और न ही पानी की उचित व्यवस्था है, उसके बावजूद वहां कालेज के लिए जगह को चुना है। यह बात मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हरिपुर कालेज भवन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हरिपुर के साइंस भवन व सब तहसील के लोकार्पण करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

 

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने देहरा व हरिपुर में लगभग 17.50 करोड़ की लागत से बने भवनों का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने पीएचसी हरिपुर को सीएचसी का दर्जा, राजकीय हाई स्कूल बिलासपुर, गुलेर व धारधंगड़ को सीनियर सैकेंडरी स्कूल तथा मिडल स्कूल मेहवा, नौशहरा के हाईस्कूल तथा प्राइमरी स्कूल छब्बड़ को मिडल स्कूल का दर्जा दिया तो वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बढलठोर, पाईसा, मूहल व सकरी में साइंस विषय की क्लासें शुरू करने की घोषणा की। इस मौके उन्होंने लुणसू बासा बस योग्य पुल निर्माण की भी घोषणा की।

 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी के घर में कोई पुरानी चित्रकला हो तो वह मुझे बताए। मैं अलग से छोटा म्यूजियम बनवा सकता हूं क्योंकि गुलेर स्कूल ऑफ आर्ट की पेंटिंग बहुत मशहूर थी जिसे हमने किताबों में भी पढ़ा था तथा ये पुरानी धरोहरें राज्य की सम्पत्ति हैं। हरिपुर के मंदिर और पुराने भवनों को संजोकर रखने के लिए पुरातत्व विभाग को निर्देश दिए गए हैं। अगर कोई बच्चा इन पुरानी पेंटिंग कला को जीवित रखने का प्रयास करता है तो इस गुलेर स्कूल ऑफ आर्ट को गुरु-शिष्य परंपरा के तहत रखा जाएगा।

 

इस मौके मुख्यमंत्री ने हरिपुर चौगान में लौहे की फैंसी रेलिंग लगाने बारे भी कहा। उन्होंने 10.14 करोड़ की लागत से निर्मित कालेज भवन में साइंस ब्लाक बनाने की भी घोषणा की तथा वहां शीघ्र साइंस विषय की क्लासें चलाने की घोषणा की। इससे पहले मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मूहल में लगभग 1.45 करोड़ की लागत से बने अतिरिक्त भवन का लोकार्पण किया तथा देहरा मे 3.42 करोड़ की लागत से बनने वाले अधिशासी अभियंता के कार्यालय, देहरा के शहीद भुवनेश डोगरा स्टेडियम में 40 लाख से बनने वाले कला मंच भवन व एक करोड़ की लागत से बनने वाले पॉलीक्लीनिक व सीएसडी कैंटीन भवन की घोषणा की।

Advertising