भूमि अधिग्रहण बिल पर अब अन्ना हजारे करेंगे हिमाचल में आंदोलन

punjabkesari.in Friday, Feb 06, 2015 - 02:40 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रख्यात समाजसेवी अन्ना हजारे आगामी दिनों में हिमाचल में किसान आंदोलन करने जा रहे हैं जिसका मशोबरा खंड की पंचायतों के प्रतिनिधि भी भरपूर सहयोग एवं समर्थन करेंगे। महाराष्ट्र के आदर्श गांव रालेगनसिद्घि में जलागम विकास के तहत प्रशिक्षण लेकर लौटे पंचायत प्रतिनिधियों को अन्ना हजारे ने अपने संबोधन में किसानों के हक के लिए लड़ाई लडऩे का आह्वाहन किया है।

ग्राम पंचायत घेच कोहबाग के उपप्रधान हेमराज चौहान ने बताया कि रालेगनसिद्घि में अन्ना हजारे ने सामुदायिक विकास एवं सहभागिता की ऐसी मिसाल कायम की है जो देशभर में प्रेरणादायी है। केन्द्र सरकार द्वारा हाल ही में किसानों की जमीनों के अधिग्रहण संबंधी अध्यादेश की अन्ना ने मुख़ालफत की है और इसके लिए हिमाचल में आंदोलन एवं अनशन करने की बात कही है। इसके लिए उन्होंने जन प्रतिनिधियों से समर्थन मांगा है।

चौहान ने बताया कि रालेगनसिद्घि एक अकाल पीड़ित क्षेत्र है तथा वहां वर्षा न के बराबर होने पर भी अन्ना हजारे के प्रयासों से आज वहां हरियाली एवं स्वच्छता है। वहां एक भी बी पी एल नही है और ग्रामीण स्वयं अपनी योजनाओं को तैयार एव लागू करते हैं। अन्ना हजारे ने प्रतिनिधियों को चारित्रिक निर्माण, इमानदारी एवं निस्वार्थ सेवा हेतु कार्य करने के मूलमंत्र भी दिए ।

समस्त 17 पंचायतों के प्रतिनिधियों ने इस पर अन्ना को समर्थन देने का भरोसा दिलाया है तथा किसानों को उनकी जमीन दिलवाने एवं जमीन संबंधी सरकार के कानून के विरोध स्वरुप आंदोलन लडऩे पर भी सहमति दी है। चौहान ने बताया कि जलागम विकास का मॉडल रालेगनसिद्घि के मॉडल की तर्ज पर बनाया जाऐगा तथा इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। एक भव्य कार्यक्रम में अन्ना के साथ प्रभात फेरी एवं प्रतिनिधियों द्वारा हिमाचल की संस्कृति की झलकिंया भी दिखाई गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News