रोहतांग में 4 फुट बर्फबारी

punjabkesari.in Friday, Jan 30, 2015 - 12:24 AM (IST)

कुल्लू: लगातार मौसम खराब होने से लाहौल-स्पीति और कुल्लू ठंड की चपेट में आ गए हैं। लाहौल-स्पीति से कुल्लू रैफर किए गए मरीजों की दिक्कतें और बढ़ गई हैं। यदि मौसम साफ नहीं रहा तो इन मरीजों को काफी कठिनाइयों के दौर से गुजरना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक रोहतांग दर्रे में 4 फुट ताजा हिमपात हुआ है। इसके अलावा केलांग, दारचा व उदयपुर में भी बर्फबारी होने से भीतरी मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं, वहीं जिला कुल्लू के राहनीनाला में 3 फुट, मढ़ी व ब्यास नाला में अढ़ाई फुट, गुलाबा फातरू में 2 फुट, सोलंग कोठी में 2 फुट, बिजली महादेव में आधा फुट तथा चंद्रखणी में 3 फुट बर्फबारी हुई है। मनाली में भी दोपहर बाद ताजा हिमपात हुआ है। 

 

कुल्लू में 4 दिन से मौसम खराब रहने से दर्जन के करीब बस रूट प्रभावित हो गए हैं जिससे लोगों का बाजार आना-जाना मुश्किल हो गया है। जानकारी के अनुसार झमाझम बारिश होने से बाहू, गाड़ागुशैणी, सोलंगनाला, बरशैणी, मलाणा, सैंज से देहुरी, व्यासर, सैंज से कनौन, सैंज से फागला व बालीचौकी से कोटला सहित दर्जन भर रूट बंद पड़े हैं। रूट बंद होने से लोगों को मजबूरन भारी-भरकम किराया देकर छोटी गाडिय़ों में घर पहुंचना पड़ रहा है। आरएम कुल्लू पवन शर्मा ने कहा कि मौसम साफ होते ही बंद पड़े बस रूटों पर निगम की बसें नियमित रूप से दौड़ेंगी।

 

उधर, विश्व विख्यात पर्यटन नगरी मनाली सहित इर्द-गिर्द की पहाडिय़ों में बर्फ के फाहे गिरने से पर्यटकों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। जहां प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग, सोलंगनाला, मढ़ी व गुलाबा आदि पहाड़ी क्षेत्रों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है, वहीं मनाली में वीरवार को हुई बर्फबारी से मालरोड में पर्यटकों ने हिम क्रीड़ाओं का लुत्फ उठाया। दिल्ली से आए आशीष, रविंद्र, देव जोशी व दिनेश ने बताया कि बर्फबारी ने उन्हें कभी न भूल पाने वाली यादें तोहफे में दी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News