संजय पनविद्युत परियोजना अग्रिकांड मामले में एसई व एक्सियन सस्पैंड

punjabkesari.in Thursday, Jan 29, 2015 - 01:12 AM (IST)

शिमला: 120 मैगावाट की संजय गांधी पनविद्युत परियोजना में हुए अग्रिकांड को लेकर राज्य विद्युत बोर्ड ने 2 अधिकारियों को सस्पैंड कर दिया है। निलंबित किए गए अधिकारियों में सुपरिंटैंडिंग इंजीनियर महेश सिंघल और एक्सियन विमल नेगी शामिल हैं। बिजली बोर्ड ने अग्रिकांड मामले की प्रारंभिक जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर यह कार्रवाई अमल में लाई है।

 

सूचना के अनुसार प्रारंभिक जांच में बोर्ड के उक्त दोनों अधिकारियों की लापरवाही पाई गई है। इसी के बाद बोर्ड ने दोनों अधिकारियों को सस्पैंड करने के आदेश जारी किए हैं। इस अग्रिकांड में संजय विद्युत परियोजना (भावा) में करोड़ों रुपए का नुक्सान आंका गया है। अग्रिकांड में एक ट्रांसफार्मर में धमाका होने के बाद 25 हजार लीटर ट्रांसफार्मर ऑयल में एक साथ आग लग गई थी। इसके बाद 2 दिनों तक एशिया की इस पहली भूमिगत पनविद्युत परियोजना में घुसा नहीं जा सका था और अग्रिकांड के दिन से ही इस परियोजना में विद्युत उत्पादन ठप्प था। सूचना के अनुसार राज्य बिजली बोर्ड ने इस मामले में मशीनें इंस्टाल करने वाली कंपनियों को भी तलब किया है। इसमें मशीनों की पूरी जानकारी ली जाएगी। इसमें यदि कोताही पाई जाती है तो बोर्ड प्रबंधन की ओर से कंपनियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है।

 

राज्य बिजली बोर्ड कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष कुलदीप सिंह खरवाड़ा, महासचिव हीरा लाल वर्मा, सुरेंद्र और गंगा सिंह ने भी प्रोजैक्ट का दौरा किया। कर्मचारी नेताओं ने आशंका जताई है कि बोर्ड प्रबंधन की ओर से जितने नुक्सान की आशंका जताई है, वह उससे कहीं अधिक है। पदाधिकारियों ने कहा है कि राज्य में बने बिजली बोर्ड के पहले अंडर ग्राऊंड प्रोजैक्ट को ट्रांसफार्मर के जलने से 50 करोड़ से ज्यादा का नुक्सान हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News