धर्मशाला में निकाली ईवीएम की शव यात्रा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 28, 2015 - 01:23 AM (IST)

धर्मशाला: बहुजन मुक्ति पार्टी ने मंगलवार को जिलाधीश कार्यालय से लेकर कचहरी अड्डे तक रैली निकाल कर (ईवीएम) इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की शव यात्रा निकाली। बहुजन मुक्ति पार्टी ने राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत संपूर्ण भारत के 31 राज्यों में इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल के विरोध में शव यात्रा निकाली। मंगलवार को बहुजन मुक्ति पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष कै. देवेंद्र देव की अध्यक्षता में पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने अतिरिक्त जिलाधीश कांगड़ा सुदेश मोक्टा को ईवीएम मशीन के प्रयोग करने के विरोध में ज्ञापन सौंपा।

 

बहुजन मुक्ति पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष देवेंद्र देव ने बताया कि 8 अक्तूबर, 2013 को सुप्रीम कोर्ट ने पैरा नं-29 में यह स्पष्ट निर्णय दिया था कि इलैक्ट्रॉनिक मशीन का बिना कागज परीक्षण के स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाना संभव नहीं है और ईवीएम के साथ कागज परीक्षण लगाना आवश्यक है। इसके बावजूद भी चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश उल्लंघन करते हुए 2014 को लोकसभा चुनाव करवाया जोकि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव नहीं था।

 

देवेंद्र देव ने कहा कि बिना कागज परीक्षण से ईवीएम मशीनों का दुरुपयोग करने से लोकतंत्र खतरे में पड़ गया है तथा चुनाव प्रक्रिया एवं लोकतंत्र से लोगों का विश्वास उठता जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए और चुनाव आयोग द्वारा सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को अमल करवाने के लिए तथा लोगों में जनजागृति के लिए संवैधानिक एवं शांतिपूर्ण तरीके से ईवीएम मशीन की शव यात्रा निकाली गई है। इस अवसर पर बहुजन मुक्ति पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष के अतिरिक्त जिला कांगड़ा अध्यक्ष अमीन चंद चौधरी और पार्टी के कई कार्यकत्र्ता मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News